malanga

दिन-प्रतिदिन रिलीज़: एक COVID-युग FAD या एक नया उद्योग मानक?

नाथन एंगेल द्वारा फोटो: https://www.pexels.com/photo/time-lapse-photography-of-car-lights-in-front-of-cinema-436413/

2020 में, COVID-19 महामारी ने फिल्म उद्योग को अचानक रोक दिया। स्टूडियो को प्रोडक्शन और रिलीज़ में देरी करने के लिए मजबूर किया गया था, और सिनेमाघरों को अनिश्चित काल के लिए बंद करने के लिए मजबूर किया गया था। चूंकि अगस्त 2020 में फिल्में धीरे-धीरे नाटकीय रिलीज पर लौट आईं, इसलिए उपभोक्ता संक्रमण के जोखिम के कारण भीड़-भाड़ वाले सिनेमाघरों में लौटने से हिचकिचा रहे थे।1[1]लिंडसे बह्र,"वी हैव अवर मास्क ऑन": मूवी के प्रशंसक सावधानी से एएमसी और रीगल के फिर से खोले गए थिएटरों में लौटते हैं,यूएसए टुडे (20 अगस्त, 2020, शाम 7:06 बजे), https://www.usatoday.com/story/entertainment/movies/2020/08/20/amc-reopens-movie-theaters-after-months-covid -क्लोजर/340316001/.घाटे को कम करने के प्रयास में, प्रमुख स्टूडियो ने दिन-ब-दिन रिलीज़ मॉडल की ओर रुख किया।

दिन-ब-दिन रिलीज़ मॉडल, या एक साथ रिलीज़ मॉडल, स्टूडियो को एक साथ कई प्लेटफ़ॉर्म पर फ़िल्मों को रिलीज़ करने की अनुमति देता है। आज, दिन-प्रतिदिन के मॉडल का आमतौर पर मतलब है कि एक फिल्म सिनेमाघरों में और स्ट्रीमिंग सेवाओं पर एक साथ रिलीज होती है। जबकि छोटे स्टूडियो ने अतीत में कम बजट की फिल्मों के लिए इस मॉडल का इस्तेमाल किया था, प्रमुख स्टूडियो ने हाल ही में इस मॉडल को 2020 और 2021 की कुछ सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर रिलीज के लिए अपनाया था।

दिन-ब-दिन रिलीज़ मॉडल का बढ़ता उपयोग थिएटर मालिकों, फिल्म निर्माताओं के राजस्व और मुआवजे को बाधित कर रहा है,2[2]शब्द "फिल्म निर्माता" निर्देशकों, लेखकों या निर्माताओं को संदर्भित करता है, लेकिन फिल्म स्टूडियो नहीं। और अभिनेता समान रूप से, क्योंकि बॉक्स ऑफिस राजस्व अक्सर उनकी भुगतान योजना के केंद्र में होता है। हालाँकि, मॉडल के यहाँ रहने की संभावना है। स्टूडियो, थिएटर मालिक, अभिनेता और फिल्म निर्माता सभी भुगतान योजनाओं के रूप में नवाचार कर रहे हैं ताकि दिन-ब-दिन मॉडल की लोकप्रियता हासिल की जा सके। व्यवधान के बावजूद, मॉडल उपभोक्ताओं के लिए एक वरदान है क्योंकि मॉडल उपभोक्ताओं को ब्लॉकबस्टर फिल्मों को अधिक आसानी से देखने की अनुमति देता है, क्योंकि उन्हें ऐसा करने के लिए अपने घर छोड़ने की आवश्यकता नहीं है।

डे-एंड-डेट रिलीज़ मॉडल का बढ़ता उपयोग

3[3]रेबेका रुबिन,90-दिन की नाटकीय विंडो के लिए RIP, वैराइटी (14 मई, 2021, दोपहर 1:44 बजे), https://variety.com/2021/film/box-office/theatrical-window-dead-1234973333/।थियेटर विंडो स्टूडियो और थिएटर मालिकों के बीच समझौतों में एक प्रथागत प्रावधान है, जो कि सिनेमाघरों में विशेष रूप से चलने वाली फिल्मों के समय के बारे में है।4[4]पहचान.नाटकीय खिड़की थिएटर मालिकों के हितों को फिल्म विशिष्टता को यथासंभव लंबे समय तक बनाए रखने के लिए उनके राजस्व को अधिकतम करने के लिए संतुष्ट करती है।5[5]कैथरीन अर्नोल्ड,"दिन और तारीख" रिलीज पैटर्न: वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) वितरण समयरेखा पर प्रभाव क्या है?, HGEXPERTS (पिछली बार 15 मार्च, 2022, रात 10:36 बजे देखा गया), https://www.hgexperts.com/expert-witness-articles/day-and-date-release-patterns-what-is-video-on -मांग-एस-वोद-प्रभाव-पर-वितरण-समयरेखा-42285।हालांकि, वितरक कम अवधि में राजस्व की वसूली के लिए अधिक से अधिक प्लेटफॉर्म पर फिल्म रिलीज करने के पक्ष में हैं।6[6]पहचान.उपभोक्ता सबसे सुविधाजनक और किफायती तरीके से फिल्में देखना चाहते हैं।7[7]पहचान.

महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के कारण, हालांकि, बड़े स्टूडियो को थिएटर विशिष्टता के लिए एक वैकल्पिक मॉडल पर विचार करने के लिए मजबूर किया गया था ताकि उनकी बहुप्रतीक्षित रिलीज की अनुमति दी जा सके, जो सिनेमाघरों में बड़े पैमाने पर प्रीमियर का आनंद लेती, घरों में दिखाए जाने के लिए जब थिएटर बंद थे या कम क्षमता पर चल रहा है। यहां तक ​​​​कि जब प्रतिबंध हटने लगे और थिएटर में देखना फिर से शुरू हो गया, तो स्टूडियो को उन लोगों के लिए खाते की जरूरत थी जो सिनेमाघरों में लौटने के लिए अनिच्छुक रहे। इस प्रकार, स्टूडियो तेजी से दिन-प्रतिदिन के मॉडल की ओर मुड़ गए, जिसने थिएटर की विशिष्टता को समाप्त कर दिया और स्टूडियो को दर्शकों तक पहुंचने और लाभ कमाने के लिए अनुमति दी, जबकि थिएटर की उपस्थिति अप्रत्याशित रही।

प्रमुख स्टूडियो द्वारा दिन-ब-दिन मॉडल का लोकप्रिय उपयोग यूनिवर्सल के साथ शुरू हुआ8[8]यूनिवर्सल स्टूडियो, https://www.universalstudios.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:35 बजे देखा गया)।अप्रैल 2020 में ट्रोल्स वर्ल्ड टूर की रिलीज़, यूनिवर्सल ने घोषणा की कि यह सभी फ़िल्मों को प्रीमियम वीडियो ऑन डिमांड ("PVOD") विकल्प के साथ रिलीज़ करेगा।9[9]टॉम ब्रूगेमैन,एक गाइड कि कैसे प्रत्येक स्टूडियो अब थियेट्रिकल विंडोज़ को संभालता है, इंडीवायर (22 जुलाई, 2021, शाम 6:18 बजे), https://www.indiewire.com/2021/07/each-hollywood-studio-theatrical-windows-1234652708/।वार्नर ब्रदर्स10[10]वार्नर ब्रदर्स, https://www.warnerbros.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:37 पूर्वाह्न पर गए)।यह भी घोषणा की कि, दिसंबर 2020 में वंडर वुमन 1984 की रिलीज के साथ, सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली सभी फिल्में एचबीओ मैक्स पर एक साथ रिलीज की जाएंगी।1 1[1 1]एचबीओ मैक्स, https://www.hbomax.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:40 बजे देखा गया)2021 के माध्यम से।12[12]ब्रूगेमैन, सुप्रा नोट 9.डिज्नी13[13]डिज़्नी, https://www.disney.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:41 पूर्वाह्न का दौरा किया)। अपनी स्ट्रीमिंग सेवा डिज़्नी+ के संबंध में एक अधिक जटिल योजना अपनाई: कुछ शीर्षक ग्राहकों के लिए निःशुल्क हैं; कुछ शीर्षक ग्राहकों के लिए PVOD हैं लेकिन शुल्क के साथ; कुछ शीर्षक PVOD दोनों हैं और सिनेमाघरों में जारी किए गए हैं; और कुछ टाइटल केवल सिनेमाघरों में रिलीज होते हैं।14[14]ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.

द डे-एंड-डेट रिलीज़ मॉडल ने थिएटर ऑपरेटरों, फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं के लिए मुआवजे को कम कर दिया है

महामारी के दौरान प्रमुख स्टूडियो द्वारा दिन-ब-दिन रिलीज़ पर स्विच थिएटर ऑपरेटरों, फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं की कीमत पर आया, जो बॉक्स ऑफिस के राजस्व पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। स्टूडियो आमतौर पर सिनेमाघरों के साथ टिकट राजस्व को विभाजित करते हैं, लेकिन स्ट्रीमिंग सेवाओं पर रिलीज होने पर फिल्म की स्ट्रीमिंग से होने वाले अधिकांश लाभ को बनाए रखते हैं।15[15]आरटी वाटसन, हॉलीवुड प्लेयर बनना चाहते हैं? कोविड और स्ट्रीमिंग ने बदल दिए सारे नियम, वॉल स्ट्रीट जर्नल (21 जनवरी, 2021, 11:45 पूर्वाह्न), https://www.wsj.com/articles/want-to-be-a-hollywood-player-covid-and-streaming-have-changed -सभी-नियम-11611247554।

प्रमुख स्टूडियो द्वारा दिन-ब-दिन रिलीज़ होने से उपभोक्ताओं को सिनेमाघरों में उपस्थित हुए बिना ब्लॉकबस्टर रिलीज़ का आनंद लेने की अनुमति मिलती है। जब उपभोक्ता अपने घरों में एक नई रिलीज देखते हैं, तो बॉक्स ऑफिस राजस्व कम हो जाता है, जिससे सिनेमाघरों को राजस्व का नुकसान होता है।

अभिनेता और फिल्म निर्माता भी दिन-ब-दिन रिलीज़ मॉडल के साथ राजस्व पर हार जाते हैं, अक्सर क्योंकि उनका मुआवजा बॉक्स ऑफिस राजस्व से जुड़ा होता है। परंपरागत रूप से, अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं को कुछ स्ट्रीमिंग या पुरस्कार बोनस के साथ निश्चित और आकस्मिक मुआवजे के संयोजन के माध्यम से भुगतान किया जाता है।16[16]मैथ्यू कसोरिया,स्ट्रीमिंग के युग में मूवी अनुबंध, कॉर्नेल डेली सन (20 अगस्त, 2021), https://cornellsun.com/2021/08/20/movie-contracts-in-the-age-of-streaming/।आकस्मिक मुआवजा बॉक्स ऑफिस राजस्व, डिजिटल और डीवीडी बिक्री, या वितरण शुल्क जैसे मापने योग्य संख्याओं पर निर्भर करता है जिसमें टेलीविजन और फिल्म किराया, विदेशी वितरण, या बिक्री शामिल हो सकती है।17[17]पहचान.जब एक अभिनेता या फिल्म निर्माता के अनुबंध को संरचित किया जाता है ताकि आकस्मिक मुआवजा बॉक्स ऑफिस के राजस्व के साथ बहुत अधिक सहसंबद्ध हो, तो अभिनेता या फिल्म निर्माता काफी कम कमाता है जब एक स्टूडियो दिन-ब-दिन रिलीज मॉडल का उपयोग करता है।

स्कारलेट जोहानसन बनाम डिज्नी

महामारी की शुरुआत से पहले, अभिनेता और फिल्म निर्माता चिंतित थे कि स्टूडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म की सफलता को बढ़ाने के लिए एक दिन और तारीख के मॉडल का उपयोग करेंगे, बदले में बॉक्स ऑफिस राजस्व और अभिनेता फिल्म निर्माताओं को आकस्मिक मुआवजे को कम करेंगे। उदाहरण के लिए, 2019 में, मार्वल की ब्लैक विडो के स्टार स्कारलेट जोहानसन के प्रतिनिधियों ने यह सुनिश्चित करने के लिए मार्वल से संपर्क किया कि ब्लैक विडो एक विशेष नाट्य विमोचन का आनंद उठाए।18[18]जो फ्लिंट और एरिच श्वार्टज़ेल,स्कारलेट जोहानसन ने डिज्नी पर 'ब्लैक विडो' की स्ट्रीमिंग रिलीज पर मुकदमा दायर किया, वॉल स्ट्रीट जर्नल (29 जुलाई, 2021, शाम 5:57 बजे), https://www.wsj.com/articles/scarlett-johansson-sues-disney-over-black-widow-streaming-release-11627579278?mod =searchresults_pos13&page=1&mod=article_inline.डिज़्नी-मार्वल की मूल कंपनी- द्वारा घोषणा के कारण जोहानसन को फ़िल्म की रिलीज़ के बारे में चिंता थी- कि डिज़्नी+ "एमसीयू [मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स] को स्ट्रीम करने के लिए "गो-टू सोर्स" होगा।19[19]4 बजे जूरी ट्रायल की शिकायत और मांग,पेरिविंकल एंटरटेनमेंट, इंक. बनाम द वॉल्ट डिज़नी कंपनी।, नंबर 21STCV27831 (29 जुलाई, 2021)।20[20]पहचान.

लेकिन 2021 में, डिज़नी ने ब्लैक विडो को अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर उसी समय रिलीज़ किया जब फ़िल्म की नाटकीय रिलीज़ हुई थी।21[21]पहचान . 1 पर।जोहानसन ने डिज्नी पर आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया, जानबूझकर मार्वल और जोहानसन के बीच संविदात्मक संबंधों में हस्तक्षेप किया और मार्वल के अनुबंध के उल्लंघन को प्रेरित किया।22[22]पहचान . दो पर।शिकायत में आरोप लगाया गया है कि डिज़नी का इरादा "पिक्चर के दर्शकों को मूवी थिएटर से दूर और अपनी स्वामित्व वाली स्ट्रीमिंग सेवा की ओर आकर्षित करना" और "सुश्री जोहानसन के समझौते का पर्याप्त रूप से अवमूल्यन करना और इस तरह खुद को समृद्ध करना है।"23[23]पहचान.

शिकायत के अनुसार, मार्वल ने जोहानसन से वादा किया था कि ब्लैक विडो का "व्यापक नाट्य विमोचन" होगा, जिसका अर्थ 90 से 120 दिनों के लिए एक विशेष नाट्य विमोचन होगा।24[24]पहचान . तीन बजे।लेकिन डिज़नी ने ब्लैक विडो को एक साथ सिनेमाघरों में और प्रीमियर एक्सेस के साथ अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ किया, एक नया मॉडल जिसने ग्राहकों को $ 30 के लिए जितनी बार चाहें उतनी बार फिल्म देखने की अनुमति दी।25[25] पहचान। 4 पर।जब फिल्म रिलीज़ हुई, तो बॉक्स-ऑफिस प्राप्तियाँ पिछली मार्वल फ़िल्मों के शुरुआती सप्ताहांत के प्रदर्शन से "काफी कम" थीं।26[26]पहचान . 13 बजेब्लैक विडो की दिन-प्रतिदिन की रिलीज़ में कथित तौर पर जोहानसन को $ 50 मिलियन से अधिक का खर्च आया क्योंकि उसका मुआवजा काफी हद तक बॉक्स-ऑफिस प्राप्तियों पर आधारित था।27[27]पहचान ।; चकमक पत्थर,पूर्वनोट 19.

मुकदमा यह भी नोट करता है कि डिज्नी के अध्यक्ष रॉबर्ट इगर और डिज्नी के मुख्य कार्यकारी बॉब चापेक के लिए वार्षिक बोनस डिज्नी + के प्रदर्शन से जुड़े थे। इसने शायद इन डिज़्नी निर्णयकर्ताओं को ब्लैक विडो जैसे बड़े ब्लॉकबस्टर्स के लिए एक दिन-और-तारीख रिलीज़ मॉडल का उपयोग करने के लिए एक प्रोत्साहन प्रदान किया।28[28]पहचान.

अभिनेताओं या फिल्म निर्माताओं और स्टूडियो के बीच इस तरह के विवाद आम होते जा रहे हैं क्योंकि दिन-ब-दिन मॉडल लोकप्रियता हासिल कर रहा है। अनंत स्टार मार्क वाह्लबर्ग और द क्विट प्लेस II के निर्देशक जॉन क्रॉसिंस्की की पैरामाउंट के साथ समान असहमति थी29[29]पैरामाउंट पर स्टूडियो, http://www.paramountstudios.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:45 बजे देखा गया)।जब उनकी संबंधित फिल्में पैरामाउंट की स्ट्रीमिंग सेवा, पैरामाउंट+ पर रिलीज होने वाली थीं,30[30]PARAMOUNT+, https://www.paramountplus.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:46 बजे देखा गया)।31[31]जो फ्लिंट,स्कारलेट जोहानसन मुकदमा स्ट्रीमिंग-युग मूवी मुआवजे पर बहस छेड़ता है, वॉल स्ट्रीट जर्नल (12 अगस्त, 2021, 6:20 पूर्वाह्न), https://www.wsj.com/articles/scarlett-johansson-lawsuit-stirs-debate-over-streaming-era-movie-compensation-11628760602 .

द डे-एंड-डेट रिलीज़ मॉडल नाटकीय विंडोज और स्पर इनोवेशन को सिकोड़ देगा कि कैसे अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं को भुगतान किया जाता है

जबकि COVID-19 महामारी ने दिन-ब-दिन मॉडल के व्यापक उपयोग को प्रेरित किया, यह संभावना है कि मॉडल यहाँ रहने के लिए है। एक परिणाम यह है कि नाटकीय रिलीज़ विंडो को छोटा कर दिया जाएगा, लेकिन समाप्त नहीं किया जाएगा क्योंकि थिएटर मुनाफे के लिए लड़ते हैं और स्टूडियो यह मानते हैं कि थिएटर के अनुभव का आनंद लेने वाले फिल्म निर्माताओं के हितों को पूरा करके थिएटर रिलीज उनके लिए मुनाफा पैदा करेगी। वार्नर ब्रदर्स और पैरामाउंट जैसे प्रमुख स्टूडियो ने तीन महीने की प्रथागत अवधि की तुलना में कम समय में नई नाटकीय खिड़कियों की घोषणा की। 2022 के लिए, वार्नर ब्रदर्स एचबीओ मैक्स को फिल्में रिलीज करने से पहले पैंतालीस दिन इंतजार करने के लिए सहमत हुए।32[32]ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.पैरामाउंट पैंतालीस-दिन की रिलीज़ विंडो के लिए आंशिक लगता है, विंडो समाप्त होने के बाद पैरामाउंट+ में शीर्षक जोड़ते हैं।33[33]पहचान.हालांकि सोनी34[34]सोनी पिक्चर्स, https://www.sonyPicturesstudios.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:48 बजे देखा गया)।35[35]ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.लॉयन्सगेट36[36]लायंसगेट, https://www.lionsgate.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:51 बजे देखा गया)।ने भी एक रिलीज नीति की घोषणा नहीं की है, लेकिन इसके शीर्षक एक फिल्म की नाटकीय रिलीज के बाद तीन से पांच सप्ताहांत के बीच स्ट्रीमिंग सेवाओं पर जारी किए जाते हैं।37[37]ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.

दिन-ब-दिन रिलीज़ मॉडल भी स्टूडियो और अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं के बीच अनुबंध की शर्तों को बदलने के परिणामस्वरूप बॉक्स ऑफिस के राजस्व में कमी आई है। मुआवजा समझौतों को आमतौर पर बॉक्स ऑफिस नंबरों से जोड़ा गया है क्योंकि ये नंबर आसानी से मापने योग्य, व्याख्यात्मक और उपलब्ध हैं। हालाँकि, क्योंकि स्ट्रीमिंग का उपयोग थिएटर रिलीज़ के पूरक के लिए किया गया है, स्टूडियो को स्ट्रीमिंग नंबरों या भुगतान योजनाओं का उपयोग करके प्रतिभा को क्षतिपूर्ति करने के लिए नए तरीके खोजने की आवश्यकता है जिसमें बॉक्स ऑफिस लाभ शामिल नहीं था।

जबकि सदस्यता-आधारित स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए दर्शकों की संख्या मुआवजे की बातचीत में उपयोग की जाने वाली संभावित मीट्रिक हो सकती है, सदस्यता-आधारित स्ट्रीमिंग सेवाएं ऐतिहासिक रूप से इस डेटा को प्रकाशित नहीं करती हैं।38[38]कसोरिया,पूर्वनोट 17.ये सेवाएं इस बारे में जानकारी जारी नहीं करती हैं कि दर्शकों की संख्या राजस्व में कैसे बदल जाती है और कौन से प्रोडक्शन नए ग्राहकों को आकर्षित करते हैं।39[39]पहचान. यह अनिश्चितता अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं के लिए यह आकलन करना मुश्किल बना देती है कि उन्हें क्या भुगतान किया जाना चाहिए क्योंकि फिल्में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर जाती हैं। इसके बावजूद, अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं को अधिक न्यायसंगत भुगतान प्राप्त करने की अनुमति देने के प्रयास में कई मुआवजे के मॉडल सामने आए हैं जो मुख्य रूप से बॉक्स ऑफिस राजस्व से बंधा नहीं है।

लोकप्रियता हासिल करना एक प्रदर्शन-आधारित मुआवजा मॉडल है जिसमें मूवी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अच्छा प्रदर्शन करने पर एक बोनस शामिल होगा।40[40]वाटसन,पूर्वनोट 16.हालांकि यह मॉडल अभी भी बॉक्स ऑफिस राजस्व को ध्यान में रख सकता है, यह फिल्म निर्माताओं और अभिनेताओं को स्ट्रीमिंग सफलताओं से लाभ उठाने की अनुमति देता है जो पिछले समझौतों के समान दिखता है जिसमें केवल बॉक्स ऑफिस राजस्व मुआवजा शामिल है।

इसके अतिरिक्त, कुछ स्टूडियो नेटफ्लिक्स द्वारा पहले लोकप्रिय किए गए भुगतान मॉडल की ओर बढ़ना चाह रहे हैं,41[41]नेटफ्लिक्स, https://www.netflix.com (पिछली बार 25 मार्च, 2022 को देखा गया। 5:52)।जिसमें बिना किसी लाभ भागीदारी वाली प्रतिभाओं को बड़े निश्चित भुगतान शामिल हैं।42[42]चकमक पत्थर,पूर्वनोट 33.हालाँकि, स्ट्रीमिंग मेट्रिक्स से संबंधित सूचना की कमी तब भी बनी रहती है, जब स्टूडियो मुआवजे के समझौतों की ओर बढ़ते हैं, जो प्रतिभा को बड़ी निश्चित रकम का भुगतान करते हैं, क्योंकि यह समझना मुश्किल है कि एक उचित निश्चित राशि क्या हो सकती है।

मुख्य रूप से बॉक्स ऑफिस राजस्व पर आधारित मुआवजे के समझौतों से जुड़े अभिनेता और फिल्म निर्माता नए समझौतों पर बातचीत करने में सक्षम हैं, जिसमें खरीद-बहिष्कार और अद्यतन मुआवजा मॉडल शामिल हैं। वार्नरमीडिया,43[43]वार्नरमीडिया, https://www.warnermedia.com/us (पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:54 बजे देखा गया)।जो एचबीओ मैक्स का संचालन करता है, ने संशोधित समझौतों के हिस्से के रूप में प्रतिभा को $200 मिलियन से अधिक का भुगतान किया, जिसमें मुआवजे को पहले बॉक्स ऑफिस के प्रदर्शन से जोड़ा गया था।44[44]वाटसन,पूर्वनोट 16.वार्नरमीडिया ने एक बोनस को ट्रिगर करने के लिए बॉक्स ऑफिस पर एक फिल्म को बनाने के लिए आवश्यक धनराशि को कम करके प्रतिभा के लिए एक फिल्म पर बोनस अर्जित करना आसान बना दिया।45[45]चकमक पत्थर,पूर्वनोट 33.वार्नरमीडिया भी अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं जैसे लाभ प्रतिभागियों को देने के लिए सहमत हो गया, एचबीओ मैक्स पूरी तरह से बॉक्स ऑफिस प्रदर्शन पर निर्भर होने के बजाय वार्नर ब्रदर्स से एक फिल्म को लाइसेंस देने के लिए भुगतान करता है।46[46]पहचान.उदाहरण के लिए, डेनजेल वाशिंगटन और विल स्मिथ को पिछले सौदों में से खरीदा गया था जिसमें मुख्य रूप से नाटकीय आकस्मिकताएं शामिल थीं, प्रत्येक नए समझौतों के तहत लगभग $ 25 मिलियन के लिए।47[47]पहचान.

बाय-आउट और संशोधित मुआवजे के मॉडल स्टूडियो द्वारा एक स्वीकृति प्रतीत होते हैं कि, स्ट्रीमिंग के युग में, बॉक्स-ऑफिस नंबरों के आधार पर आकस्मिक मुआवजा अब एक समान भुगतान मॉडल नहीं है। विशेष रूप से जब एक स्टूडियो स्ट्रीमिंग सेवा का मालिक होता है, तो लाभ प्रतिभागियों को स्ट्रीमिंग मुनाफे में हिस्सा लेने की अनुमति देना उचित लगता है क्योंकि बॉक्स-ऑफिस उपस्थिति क्षमता से कम रहती है।

छोटी नाट्य खिड़कियों के बावजूद और अभिनेताओं और फिल्म निर्माताओं को समान रूप से क्षतिपूर्ति करने के नए तरीके खोजने के बावजूद, दिन और तारीख मॉडल का बड़े पैमाने पर लोकप्रियकरण उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है, क्योंकि इसने फिल्म देखने के युग की शुरुआत की जो अधिकतम उपभोक्ता प्रदान करता है। नियंत्रण।

द्वारा लिखित:शैनन लॉन्ग
शैनन ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2023 जद उम्मीदवार हैं


1लिंडसे बह्र,"हमारे पास हमारे मुखौटे हैं": मूवी प्रशंसक सावधानी से एएमसी और रीगल के फिर से खोले गए थिएटर में लौटते हैंएस, यूएसए टुडे (अगस्त 20, 2020, शाम 7:06 बजे),https://www.usatoday.com/story/entertainment/movies/2020/08/20/amc-reopens-movie-theaters-after-months-covid-closures/340316001/.
2शब्द "फिल्म निर्माता" निर्देशकों, लेखकों या निर्माताओं को संदर्भित करता है, लेकिन फिल्म स्टूडियो नहीं।
3रेबेका रुबिन,90-दिन की नाटकीय विंडो के लिए RIP, किस्म (14 मई, 2021, दोपहर 1:44 बजे),https://variety.com/2021/film/box-office/theatrical-window-dead-1234973333/.
4पहचान।
5कैथरीन अर्नोल्ड,"दिन और तारीख" रिलीज पैटर्न: वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) वितरण समयरेखा पर प्रभाव क्या है?, HGEXPERTS (पिछली बार 15 मार्च, 2022, 10:36 अपराह्न का दौरा किया),https://www.hgexperts.com/expert-witness-articles/day-and-date-release-patterns-what-is-video-on-demand-s-vod-impact-on-the-distribution-timeline- 42285.
6पहचान.
7पहचान.
8यूनिवर्सल स्टूडियो,https://www.universalstudios.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:35 पूर्वाह्न का दौरा किया)।
9टॉम ब्रूगेमैन,एक गाइड कि कैसे प्रत्येक स्टूडियो अब थियेट्रिकल विंडोज़ को संभालता है, इंडीवायर (जुलाई 22, 2021, शाम 6:18 बजे),https://www.indiewire.com/2021/07/each-hollywood-studio-theatrical-windows-1234652708/.
10वार्नर ब्रोस।,https://www.warnerbros.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:37 पूर्वाह्न का दौरा किया)।
1 1एचबीओ मैक्स,https://www.hbomax.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:40 बजे देखा गया)।
12ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.
13डिज्नी,https://www.disney.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:41 पूर्वाह्न का दौरा किया)।
14डिज्नी+,https://www.disneyplus.com/welcome/stream-now (पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:43 पूर्वाह्न का दौरा किया); ब्रूगेमैन, सुप्रानोट 9.
15आरटी वाटसन, हॉलीवुड प्लेयर बनना चाहते हैं? कोविड और स्ट्रीमिंग ने बदल दिए सारे नियम, वॉल स्ट्रीट जर्नल (जनवरी 21, 2021, 11:45 पूर्वाह्न),https://www.wsj.com/articles/want-to-be-a-hollywood-player-covid-and-streaming-have-changed-all-the-rules-11611247554.
16मैथ्यू कसोरिया,स्ट्रीमिंग के युग में मूवी अनुबंध, कॉर्नेल डेली सन (20 अगस्त, 2021),https://cornellsun.com/2021/08/20/movie-contracts-in-the-age-of-streaming/.
17
पहचान।
18जो फ्लिंट और एरिच श्वार्टज़ेल,स्कारलेट जोहानसन ने डिज्नी पर 'ब्लैक विडो' की स्ट्रीमिंग रिलीज पर मुकदमा दायर किया, वॉल स्ट्रीट जर्नल (जुलाई 29, 2021, शाम 5:57 बजे),https://www.wsj.com/articles/scarlett-johansson-sues-disney-over-black-widow-streaming-release-11627579278?mod=searchresults_pos13&page=1&mod=article_inline.
194 बजे जूरी ट्रायल की शिकायत और मांग,पेरिविंकल एंटरटेनमेंट, इंक. बनाम द वॉल्ट डिज़नी कंपनी।, नंबर 21STCV27831 (29 जुलाई, 2021)।
20पहचान।
21पहचान।1 पर।
22पहचान।दो पर।
23पहचान।
24पहचान।तीन बजे।
25पहचान।4 पर।
26पहचान।13 बजे
27पहचान ।; चकमक पत्थर,पूर्वनोट 19.
28पहचान।
29पैरामाउंट में स्टूडियो,http://www.paramountstudios.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:45 बजे देखा गया)।
30पैरामाउंट+,https://www.paramountplus.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, सुबह 5:46 बजे देखा गया)।
31जो फ्लिंट,स्कारलेट जोहानसन मुकदमा स्ट्रीमिंग-युग मूवी मुआवजे पर बहस छेड़ता है, वॉल स्ट्रीट जर्नल (अगस्त 12, 2021, 6:20 पूर्वाह्न),https://www.wsj.com/articles/scarlett-johansson-lawsuit-stirs-debate-over-streaming-era-movie-compensation-11628760602.
32ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.
33पहचान।
34सोनी पिक्चर्स,https://www.sonyPicturesstudios.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:48 पूर्वाह्न का दौरा किया)।
35ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.
36लायंसगेट,https://www.lionsgate.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:51 पूर्वाह्न का दौरा किया)।
37ब्रूगेमैन,पूर्वनोट 9.
38कसोरिया,पूर्वनोट 17.
39पहचान.
40वाटसन,पूर्वनोट 16.
41नेटफ्लिक्स,https://www.netflix.com(पिछली बार 25 मार्च, 2022 को दौरा किया। 5:52)।
42चकमक पत्थर,पूर्वनोट 33.
43वार्नरमीडिया,https://www.warnermedia.com/us(पिछली बार 25 मार्च, 2022, 5:54 पूर्वाह्न का दौरा किया)।
44वाटसन, सुप्रानोट 16.
45चकमक पत्थर,पूर्वनोट 33.
46
पहचान।
47पहचान।

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

COVID-19 राहत विधेयक आपके कॉपीराइट की सुरक्षा को पहले से कहीं अधिक आसान बना देता है

27 दिसंबर, 2020 को राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा लागू किए गए हालिया सर्वव्यापी COVID-19 राहत कानून में…
अधिक पढ़ें

क्या आपका अनुबंध आपको चोट पहुँचा सकता है? उभरते क्रिएटिव और उनके वकीलों के लिए एक सबक

मनोरंजन उद्योग में अनुबंध वार्ता अक्सर असमान सौदेबाजी की शक्ति से भरी सेटिंग्स में होती है। इस कट्टर असमानता…
अधिक पढ़ें

उद्योग को झकझोर देने वाली धारा: एक उद्योग विशेषज्ञ से अंतर्दृष्टि

वैश्विक महामारी ने बदल दिया है कि अमेरिकी दैनिक आधार पर कैसे काम करते हैं, जिसमें वे फिल्म रिलीज तक कैसे पहुंचते हैं।…
अधिक पढ़ें

PLSA स्ट्रीमिंग युग में पायरेसी पर निशाना साधता है

इंटरनेट के उदय के साथ, टेलीविजन सेट अब अपने मूल उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं। सदस्यता लेने के बजाय…
कुल
1
शेयर करना