स्कीएक्सchange

कैसे अविश्वास कानून और स्थानांतरण प्रतिबंध छात्र-एथलीट "फ्री एजेंसी" के भाग्य का फैसला कर सकते हैं

Pexels . से एकरुलीला द्वारा फोटो


छात्र-एथलीटों पर एनसीएए के स्थानांतरण प्रतिबंध जोशीले बहस का एक सामान्य विषय हैं। पूर्व नियम के तहत, किसी भी संस्थान से एनसीएए सदस्य स्कूल में स्थानांतरित होने वाले छात्र-एथलीट तब तक प्रतिस्पर्धा करने के लिए अयोग्य थे जब तक कि वे अपने नए स्कूल में एक पूर्ण शैक्षणिक वर्ष पूरा नहीं कर लेते।1[1]एनसीएए नियम 14.5.1 (2021) https://web3.ncaa.org/lsdbi/reports/getReport/90008 कुछ ही, सीमित अपवाद थे। हालांकि, 31 अप्रैल, 2021 को, एनसीएए ने नियम में एक बड़ा अपवाद जोड़ा, जो छात्र-एथलीटों को पूरे शैक्षणिक वर्ष के लिए बाहर बैठने के बिना अपनी पांच साल की पात्रता खिड़की के दौरान एक बार स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।2[2]एनसीएए नियम 14.5.5.2.10 (2021) https://web3.ncaa.org/lsdbi/reports/getReport/90008

2021 में दो घटनाक्रम अब एनसीएए के स्थानांतरण नियमों के खिलाफ पुशबैक को बढ़ावा दे सकते हैं। सबसे पहले, सुप्रीम कोर्ट मेंनेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टनमाना कि एनसीएए सामूहिक नियम जो छात्र-एथलीटों को भुगतान सीमित करते हैं, अविश्वास कानूनों का उल्लंघन करते हैं।3[3]नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)न्यायमूर्ति कवानुघ द्वारा एक भावुक सहमति ने आगे सुझाव दिया कि संपूर्ण एनसीएए नियामक तंत्र, जैसे, स्थानांतरण नियम, अविश्वास चुनौती के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं।4[4]पहचान। दूसरा, राज्यों ने ऐसे कानून बनाए जो छात्र-एथलीटों पर उनके नाम, छवि और समानता ("शून्य") अधिकारों का मुद्रीकरण करने पर एनसीएए प्रतिबंधों को निरस्त करते हैं। इन विकासों के परिणामस्वरूप एनसीएए के स्थानांतरण पोर्टल में प्रवेश करने वाले छात्र-एथलीटों का प्रतिशत अभूतपूर्व दर से बढ़ सकता है। छात्र-एथलीटों के पास अब स्कूलों में स्थानांतरण के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक प्रोत्साहन है जो खेलने के समय में वृद्धि की पेशकश कर सकता है, और इस प्रकार प्रायोजकों के लिए जोखिम में वृद्धि हुई है, जिन्होंने पहले से ही अन्य छात्र-एथलीटों के साथ बहु-मिलियन डॉलर के समर्थन सौदों को पूरा कर लिया है।5[5]जिम वर्टुनो,नवीनतम NIL ट्विस्ट: कॉलेज एथलीटों के लिए लाखों की प्रतिज्ञा, एनबीसीडीएफडब्ल्यू (2021) नतीजतन, तबादलों को नियंत्रित करने वाले एनसीएए के नियम न्यायिक जांच में वृद्धि का विषय बन सकते हैं। यह लेख संक्षेप में चर्चा करता है कि कैसे छात्र-एथलीटों पर एनसीएए हस्तांतरण प्रतिबंधों का विश्लेषण अविश्वास कानूनों, विशेष रूप से शर्मन अधिनियम की धारा 1 के तहत किया जा सकता है।

I. एनसीएए, शर्मन अधिनियम, और क्षैतिज प्रतिबंध

शर्मन अधिनियम की धारा 1 में कहा गया है कि प्रत्येक "अनुबंध, विश्वास के रूप में संयोजन या अन्यथा, या साजिश, कई राज्यों के बीच व्यापार या वाणिज्य के संयम में, अवैध है।"6[6]15 यूएससी 1अधिनियम "प्रतिस्पर्धा पर क्षैतिज प्रतिबंध" को प्रतिबंधित करता है - जिस तरह से वे एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, उस पर प्रतियोगियों के बीच समझौता।7[7] Nat'l कॉलेजिएट एथलेटिक Ass'n v. Bd. विश्वविद्यालय के रीजेंट्स के। ओक्लाहोमा के, 468 यूएस 85 (1984)हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने मान्यता दी Nat'l कॉलेजिएट एथलेटिक Ass'n v. Bd. विश्वविद्यालय के रीजेंट्स के। ओक्लाहोमा केकि क्षैतिज प्रतिबंध कभी-कभी किसी उत्पाद के उपलब्ध होने के लिए आवश्यक हो सकते हैं।8[8]पहचान।उदाहरण के लिए, कॉलेज फुटबॉल के अस्तित्व के लिए एनसीएए को अपने सदस्य स्कूलों को खेल से संबंधित क्षैतिज प्रतिबंधों, जैसे कि फुटबॉल मैदान के आकार या किसी भी समय मैदान पर अनुमत खिलाड़ियों की संख्या पर सहमत होने की आवश्यकता है।9[9]पहचान।इस प्रकार, एनसीएए द्वारा लगाए गए क्षैतिज प्रतिबंध अविश्वास कानूनों के तहत स्पष्ट रूप से अवैध नहीं हैं।10[10]पहचान।

द्वितीय. धारा 1 विश्लेषण के तहत स्थानांतरण प्रतिबंध

अदालतों ने बार-बार यह माना है कि एनसीएए प्रतिबंधों का मूल्यांकन नियम विश्लेषण के तहत किया जाना चाहिए, "बाजार की शक्ति और बाजार संरचना का एक तथ्य-विशिष्ट मूल्यांकन जिसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धा पर चुनौतीपूर्ण संयम के वास्तविक प्रभाव का आकलन करना है। . . ।"1 1[1 1]नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021) कारण विश्लेषण का नियम एक बोझ स्थानांतरण ढांचा है जो निम्नानुसार काम करता है: (1) वादी यह दिखाने का प्रारंभिक बोझ वहन करता है कि संयम एक प्रासंगिक बाजार के भीतर महत्वपूर्ण विरोधी प्रभाव पैदा करता है; (2) यदि वादी इस बोझ को पूरा करता है, तो प्रतिवादी को संयम के लाभकारी लाभों के साक्ष्य के साथ आगे आना चाहिए; (3) वादी को तब दिखाना चाहिए कि किसी भी वैध उद्देश्य को काफी कम प्रतिबंधात्मक तरीके से प्राप्त किया जा सकता है।12[12]पहचान।अदालत तब संयम के विरोधी प्रतिस्पर्धात्मक नुकसान को अपने प्रतिस्पर्धी लाभों के खिलाफ संतुलित करेगी।13[13]ओ'बैनन बनाम नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन, 802 एफ.3डी 1049 (9वीं सर्किल 2015)


कारण के नियम के लिए एक उचित रूप से परिभाषित बाजार के साथ-साथ उस बाजार के भीतर प्रतिवादी की शक्ति का आकलन आवश्यक है।14[14]ओहियो बनाम अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी , 138 एस.सी.टी. 2274 (2018) बाजार की परिभाषा को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं। स्थानांतरण प्रतिबंधों के लिए संभावित धारा 1 चुनौती में, बाजार की परिभाषा संभवतः एलस्टन में अदालत द्वारा अपनाई गई बाजार परिभाषा के समान होगी- "छात्र-एथलीट सेवाएं जिसमें प्रत्येक वर्ग सदस्य अपने खेल-विशिष्ट बाजार में भाग लेता है।"15[15]नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)

बाजार को परिभाषित करने के बाद, अदालत उस बाजार के भीतर एनसीएए की शक्ति की डिग्री का आकलन करेगी। अदालत यह निर्धारित करेगी कि क्या एनसीएए प्रतिस्पर्धी स्तर से ऊपर की कीमतों को लाभकारी रूप से चार्ज कर सकता है या निरंतर अवधि के लिए उत्पादन कम कर सकता है, और आम तौर पर दो प्रकार की बाजार शक्ति की तलाश करता है- एकाधिकार शक्ति (जहां विक्रेता बाजार निर्धारित करते हैं और कीमतों को बढ़ाने और नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं) और एकाधिकार शक्ति (जहां खरीदार बाजार निर्धारित करते हैं और कीमतें बढ़ाने और नियंत्रित करने में सक्षम होते हैं)। एनसीएए के खिलाफ लाए गए अधिकांश अविश्वास मामलों में, अदालतों को पर्याप्त बाजार शक्ति मिली है। उदाहरण के लिए, मेंएल्स्टन, एनसीएए ने इस बात का विरोध नहीं किया कि यह "प्रतिस्पर्धी स्तरों से नीचे की निराशाजनक मजदूरी और छात्र-एथलीट श्रम की मात्रा को सीमित करने में सक्षम है" बाजार के भीतर छात्र-एथलीट सेवाओं के लिए, और इसने इस बात का विरोध नहीं किया कि छात्र एथलीटों के पास "कहीं और नहीं था" अपना श्रम बेचें" बाजार के अलावा जिसमें एनसीएए का एकाधिकार था।16[16]पहचान।इसने स्वीकार किया कि "इसके सदस्य सामूहिक रूप से छात्र-एथलीट सेवाओं के लिए बाजार में [एड] मोनोपॉनी शक्ति का आनंद लेते हैं, जैसे कि इसके प्रतिबंध (और वास्तव में [किया]) प्रतिस्पर्धा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।"17[17]पहचान।

कारण विश्लेषण के धारा 1 नियम के तहत अविश्वास दायित्व से बचने का एनसीएए का सबसे अच्छा मौका हस्तांतरण प्रतिबंधों के संभावित लाभों के साक्ष्य के साथ आगे आना होगा। कुछ सम्मानित कॉलेज कोच, जैसे ओले मिस के लेन किफिन, पहले से ही मानते हैं कि स्थानांतरण प्रतिबंध बहुत उदार हैं और उन्होंने वास्तव में "मुक्त एजेंसी" बनाई है।18[18]जैकब कैमेंकर,ओले मिस 'लेन किफिन ने ट्रांसफर पोर्टल द्वारा लाए गए बदलावों पर अफसोस जताया: 'हमारे पास कॉलेज फुटबॉल में मुफ्त एजेंसी है,'खेल समाचार (2021) शून्य युग के आलोचकों द्वारा अपनाई गई सामान्य स्थिति यह है कि छात्र-एथलीटों का ध्यान ऑन-फील्ड प्रतियोगिता से ऑफ-द-फील्ड एंडोर्समेंट के अवसरों पर स्थानांतरित हो गया है, और इसके परिणामस्वरूप ऑन-फील्ड प्रतियोगिता की गुणवत्ता में कमी आएगी। इस प्रकार, एनसीएए बहस कर सकता है जैसा उसने किया थाबोर्ड ऑफ रीजेंट्सकि ये प्रतिबंध प्रस्तावित उत्पाद की गुणवत्ता को बढ़ाने या सुनिश्चित करने का लाभ प्रदान करते हैं।19[19] Nat'l कॉलेजिएट एथलेटिक Ass'n v. Bd. विश्वविद्यालय के रीजेंट्स के। ओक्लाहोमा के, 468 यूएस 85 (1984) इसके अतिरिक्त, यह तर्क दे सकता है कि ये स्थानांतरण प्रतिबंध उपभोक्ता वरीयता की प्रतिक्रिया हैं, अर्थात, प्रशंसक अधिक प्रतिस्पर्धी, उच्च गुणवत्ता वाली इंटरकॉलेजिएट एथलेटिक प्रतियोगिता देखना पसंद करते हैं, और एनसीएए इन प्रतिबंधों के माध्यम से उस लक्ष्य को प्राप्त कर रहा है। यदि अदालत इन प्रतिस्पर्धी औचित्य को स्वीकार करती है, तो वादी को वैध विकल्पों की पेशकश के बोझ का सामना करना पड़ेगा जो इन बाधाओं के स्थान पर लागू किए जा सकते हैं जो समान लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।

III. आगे क्या है?

यह लगभग निश्चित है कि आने वाले वर्षों में एनसीएए खुद को एंटीट्रस्ट जांच के केंद्र में पाएगाएल्स्टन . जैसा कि अधिक छात्र-एथलीटों को लगता है कि उनके शून्य अधिकारों पर मुद्रीकरण करने के उनके पहले से ही सीमित अवसर स्थानांतरण नियमों द्वारा प्रतिबंधित हैं, शर्मन अधिनियम की धारा 1 के तहत एक अविश्वास के दावे को लाए जाने की संभावना लॉकस्टेप में बढ़ जाएगी। इन दावों का दायरा कितना व्यापक होगा, यह अभी देखा जाना बाकी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट पहले से ही एनसीएए के अविश्वास कानूनों के साथ समस्याग्रस्त संबंधों से थक गया है। जैसा कि जस्टिस कवानुघ ने अपनी सहमति में कहा थाएल्स्टन , "विश्वास-विरोधी कानून के सामान्य सिद्धांतों के तहत, यह स्पष्ट नहीं है कि कॉलेज के खेल अलग क्यों होने चाहिए। एनसीएए कानून से ऊपर नहीं है।"20[20]नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)

द्वारा लिखित:मैथ्यू ज़ापाटा
मैथ्यू ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2022 जद उम्मीदवार हैं


1एनसीएए नियम 14.5.1 (2021) https://web3.ncaa.org/lsdbi/reports/getReport/90008
2एनसीएए नियम 14.5.5.2.10 (2021) https://web3.ncaa.org/lsdbi/reports/getReport/90008
3नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)
4पहचान.
5जिम वर्टुनो,नवीनतम NIL ट्विस्ट: कॉलेज एथलीटों के लिए लाखों की प्रतिज्ञा, एनबीसीडीएफडब्ल्यू (2021)
615 यूएससी 1
7 Nat'l कॉलेजिएट एथलेटिक Ass'n v. Bd. विश्वविद्यालय के रीजेंट्स के। ओक्लाहोमा के, 468 यूएस 85 (1984)
8पहचान.
9पहचान.
10पहचान.
1 1नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)
12पहचान.
13ओ'बैनन बनाम नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन, 802 एफ.3डी 1049 (9वीं सर्किल 2015)
14ओहियो बनाम अमेरिकन एक्सप्रेस कंपनी , 138 एस.सी.टी. 2274 (2018)
15नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)
16पहचान.
17पहचान।
18 याकूब कामेनकर,ओले मिस 'लेन किफिन ने ट्रांसफर पोर्टल द्वारा लाए गए बदलावों पर अफसोस जताया: 'हमारे पास कॉलेज फुटबॉल में मुफ्त एजेंसी है,'खेल समाचार (2021)
19 Nat'l कॉलेजिएट एथलेटिक Ass'n v. Bd. विश्वविद्यालय के रीजेंट्स के। ओक्लाहोमा के, 468 यूएस 85 (1984)
20नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन बनाम एलस्टन , 141 एस. सीटी. 2141 (2021)

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

बैड एयर इन ला: टायरोड टेलर का पंक्चर लंग एंड द लॉ

मध्य सितंबर के खेल के दौरान, क्वार्टरबैक शुरू करने वाले लॉस एंजिल्स चार्जर्स टायरोड टेलर को दो टूटी हुई पसलियों का सामना करना पड़ा। 1 चोट के बावजूद,…
अधिक पढ़ें

कॉलेजिएट-एथलीट, भुगतान के कगार पर?

एनसीएए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के लिए केंद्र-मंच इस बात पर जारी बहस है कि क्या छात्रों को स्वीकार करने की अनुमति दी जाए ...
अधिक पढ़ें

NFL-DirecTV संडे टिकट: (हो सकता है) टू बिग टू फेल

नवंबर 2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने अविश्वास के मुकदमे को बहाल करने के नौवें सर्किट के फैसले की समीक्षा से इनकार कर दिया ...
अधिक पढ़ें

अपराध और सजा: जब खिलाड़ियों पर अपराध करने का संदेह होता है तो स्पोर्ट्स लीग के पास क्या विकल्प होते हैं?

पेशेवर एथलीटों के आपराधिक कानून का उल्लंघन दोनों की ओर से सामना की जाने वाली सजा की दोहरी प्रणाली के कारण जटिल है ...
कुल
1
शेयर करना