mivsdc

एमएलबी तालाबंदी पर मंडरा रहे श्रम कानून

Pexels . से ओलिया डेनिलेविच द्वारा फोटो


जैसे ही 2 दिसंबर, 2021 की आधी रात को घड़ी आई, मेजर लीग बेसबॉल ("MLB") और मेजर लीग बेसबॉल प्लेयर्स एसोसिएशन ("MLBPA") के बीच सामूहिक सौदेबाजी समझौता ("CBA") समाप्त हो गया। इसने एमएलबी आयुक्त रॉबर्ट मैनफ्रेड और एमएलबी मालिकों को एक भारी निर्णय लेने के लिए छोड़ दिया- और एक मिनट बाद उन्होंने तालाबंदी की स्थापना की।

सीबीए प्रबंधन के साथ संघ के संबंधों की समग्र शर्तें निर्धारित करता है और वेतन, वेतन मध्यस्थता, मुफ्त एजेंसी, नियम परिवर्तन, विलासिता कर, और बहुत कुछ नियंत्रित करता है। CBA पर बातचीत करने में, पार्टियों के पास अपने निपटान में कई आर्थिक हथियार होते हैं और कमिश्नर मैनफ्रेड ने "रक्षात्मक तालाबंदी" के हथियार को चुना। तालाबंदी तब होती है जब नियोक्ता, इस मामले में टीम के मालिक, श्रमिकों को सुविधाएं बंद कर देते हैं और उन्हें अपना काम करने से रोकते हैं। इसके विपरीत, कर्मचारियों द्वारा, यहां के खिलाड़ियों द्वारा, अपनी सेवाओं को वापस लेने के लिए हड़ताल शुरू की जाती है। तालाबंदी के दौरान, खिलाड़ियों और क्लबों के बीच सभी संचार तब तक रुके रहते हैं जब तक कि एक नया CBA नहीं हो जाता। खिलाड़ियों को लॉक करके, कमिश्नर मैनफ्रेड ने आने वाले सीज़न के सर्वोत्तम हित को ध्यान में रखते हुए दावा किया है। बेसबॉल प्रशंसकों को लिखे अपने पत्र में, मैनफ्रेड बताते हैं कि यह तालाबंदी "आवश्यक थी क्योंकि मेजर लीग बेसबॉल के लिए प्लेयर्स एसोसिएशन की दृष्टि से अधिकांश टीमों की प्रतिस्पर्धी होने की क्षमता को खतरा होगा।"1[1]मैनफ्रेड, आरडी (2021, 2 दिसंबर)।बेसबॉल प्रशंसकों को एक पत्र। एमएलबी.कॉम. 31 जनवरी, 2022 को https://www.mlb.com/news/featured/a-letter-to-baseball-fans से लिया गयाबाद में उन्होंने एमएलबीपीए के साथ बातचीत में ठहराव के लिए अपनी निराशा व्यक्त की।

जैसे-जैसे वार्ता आगे बढ़ती है और पक्षों की संबंधित स्थिति स्पष्ट होती जाती है, तालाबंदी के कई कानूनी निहितार्थों पर विचार किया जाना है।

कानून द्वारा तालाबंदी की आवश्यकता नहीं थी। मैनफ्रेड के इस दावे को चुनौती देने वाले एक बयान में कि तालाबंदी आवश्यक थी, एमएलबीपीए ने तालाबंदी को "नाटकीय उपाय" के रूप में वर्गीकृत किया और आगे कहा, "[i] टी मालिक की पसंद थी ... विशेष रूप से खिलाड़ियों को अधिकारों और लाभों को छोड़ने के लिए दबाव बनाने के लिए गणना की गई थी, और अच्छे विश्वास वाले सौदेबाजी के प्रस्तावों को छोड़ना जिससे न केवल खिलाड़ियों को लाभ होगा, बल्कि खेल और उद्योग को समग्र रूप से लाभ होगा। ”2[2] यिंगलिंग, नूह। "MLBPA के पास MLB मालिकों के तालाबंदी के लिए एक सही प्रतिक्रिया थी।" कॉल टू द पेन, फैनसाइडेड, 2 दिसंबर 2021, https://calltothepen.com/2021/12/02/mlbpa-perfect-response-mlb-lockout/।खिलाड़ी इस सिद्धांत को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से यथास्थिति के सिद्धांत के माध्यम से पेश करते हैं, एक श्रम कानून मानक जो प्रदान करता है जब एक श्रम समझौता समाप्त हो जाता है, एक नया सौदा होने तक अनिवार्य शर्तें प्रभावी रहती हैं या बातचीत में गतिरोध होता है।3[3]29 यूएससी 8(डी)(4)अनिवार्य शर्तें वे हैं जिनके लिए सौदेबाजी की जानी चाहिए और इसमें "मजदूरी, घंटे और रोजगार के अन्य नियम और शर्तें" शामिल हैं।4[4]पहचान।§8 (डी) परप्रबंधन द्वारा अनुमेय शर्तों को एकतरफा लगाया जा सकता है, और संघ उनके बारे में सौदेबाजी की मांग करने का हकदार नहीं है।5[5]पहचान। इसके अतिरिक्त, एनएलआरए व्यवहार के उन मानकों का वर्णन करता है जिनका दोनों पक्षों को पालन करना चाहिए। नियोक्ता और संघ दोनों अपने कर्तव्यों के उचित प्रदर्शन के लिए सौदेबाजी के प्रतिनिधियों द्वारा आवश्यक सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए बाध्य हैं।6[6]पहचान।§8(ए)(5) परइसके अलावा, नियोक्ता को रोजगार की शर्तों में एकतरफा बदलाव से बचना चाहिए, चाहे वह कर्मचारी के लाभ या हानि के लिए हो, जब तक कि सौदेबाजी में गतिरोध न आ जाए।7[7]पहचान।एक वास्तविक गतिरोध पर पहुंचने के बाद, प्रबंधन संघ को दिए गए अंतिम प्रस्ताव को लागू कर सकता है।8[8]पहचान।8 पर हालाँकि बेसबॉल में दोनों पक्ष बातचीत के लिए कई बार मिले हैं, इस लेखन के रूप में कोई महत्वपूर्ण प्रगति नहीं हुई है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे गतिरोध पर पहुंच गए हैं।


वार्ता का एक प्रमुख तत्व न्यूनतम वेतन बढ़ाने के लिए खिलाड़ियों का जोर है। वे यह भी चाहते हैं कि टीम खिलाड़ियों को भुगतान करने से बचने के लिए सेवा समय में हेरफेर करना बंद कर दे, जो उनके लायक है। खिलाड़ियों ने पिट्सबर्ग पाइरेट्स, क्लीवलैंड गार्जियंस, बाल्टीमोर ओरिओल्स और मियामी मार्लिंस जैसी छोटी बाजार टीमों पर एमएलबी राजस्व-साझाकरण डॉलर के माध्यम से लाभ कमाने के दौरान जानबूझकर एक उप-सममूल्य उत्पाद डालने का आरोप लगाया। इन क्लबों ने पिछले तीन से पांच वर्षों से लगातार स्टैंडिंग में सबसे नीचे रखा है और उन टीमों के लिए शीर्ष प्रतिभाओं का व्यापार करना जारी रखा है जो उनका वेतन वहन कर सकती हैं। दूसरी ओर, मालिक, न्यूयॉर्क यांकीज़, न्यूयॉर्क मेट्स और लॉस एंजिल्स डोजर्स जैसी बड़ी बाज़ार टीमों द्वारा खिलाड़ियों के वेतन पर खर्च की जा सकने वाली धनराशि को सीमित करने पर जोर दे रहे हैं। एमएलबी का उद्देश्य प्रतिस्पर्धा को संतुलित करना और अपने बड़े नाम वाले खिलाड़ियों को बनाए रखने में छोटी बाजार टीमों की सहायता करना है। हालाँकि, MLBPA को टीम के खर्च पर इन प्रतिबंधों पर सहमत होने की आवश्यकता होगी। यह संभावना नहीं है, क्योंकि यह एक खिलाड़ी की कमाई क्षमता और बड़े अनुबंधों पर बातचीत करने में उनकी ताकत को सीमित कर देगा।

इस बिंदु पर, खिलाड़ियों और टीमों के बीच सभी व्यवसाय जमे हुए हैं, और प्रत्येक बीतते दिन के साथ, खोए हुए वसंत प्रशिक्षण और नियमित सीज़न खेलों का जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा, टीमें वर्तमान में मुक्त एजेंटों के साथ बातचीत नहीं कर सकती हैं या अन्य संगठनों के साथ व्यापार वार्ता में शामिल नहीं हो सकती हैं। डोमिनोज़ प्रभाव खिलाड़ी मध्यस्थता तक पहुँचता है, जो आम तौर पर फरवरी में होता है, और यदि पार्टियां किसी समझौते पर नहीं पहुँचती हैं, तो उस प्रक्रिया को पूरी तरह से दरकिनार किया जा सकता है। इसके अलावा, कोई सौदा नहीं होने और कोई खेल खेले जाने के लिए निर्धारित नहीं होने के कारण, खिलाड़ियों को वेतन नहीं मिलने का जोखिम होता है। यूनिफॉर्म प्लेयर कॉन्ट्रैक्ट के तहत, खिलाड़ियों को आमतौर पर सीजन के दौरान ही मुआवजा दिया जाता है।

यदि स्थिति का समाधान नहीं होता है, तो न्यायिक प्रणाली शामिल हो सकती है। कोर्ट का हस्तक्षेप एमएलबी के लिए विदेशी नहीं है। 1994-95 में, खिलाड़ी हड़ताल पर चले गए, जिसके परिणामस्वरूप 948 खेलों को रद्द कर दिया गया, जिसमें सीज़न के बाद और वर्ल्ड सीरीज़ शामिल थे। मालिकों ने एकतरफा वेतन कैप लागू करने और वसंत प्रशिक्षण के लिए प्रतिस्थापन खिलाड़ियों को काम पर रखने का जवाब दिया। हड़ताल तब समाप्त हुई जब भविष्य में सुप्रीम कोर्ट की न्यायमूर्ति सोनिया सोतोमयोर ने वेतन सीमा के खिलाफ प्रारंभिक निषेधाज्ञा जारी की और समाप्त हो चुके सीबीए को बहाल कर दिया। उसके निर्णय ने खिलाड़ियों और मालिकों को सौदेबाजी की मेज पर लौटने और एक नए समझौते पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया।9[9] सिल्वरमैन बनाम मेजर लीग बेसबॉल प्लेयर रिले। कॉम., 67 एफ.3डी 1054 (2डी सर्किल 1995)

वर्तमान एमएलबी मालिकों ने संकेत नहीं दिया है कि वे इस तरह की कठोर कार्रवाई की योजना बना रहे हैं और इसलिए इस समय मुकदमा देखने में नहीं है। हालांकि, उन्होंने संघीय मध्यस्थता का प्रस्ताव दिया है, जो समय पर शुरू होने वाले वसंत प्रशिक्षण के लिए एकमात्र आशा हो सकती है।

द्वारा लिखित:स्पेंसर मार्कब्रेइटर और कूपर सीगल
स्पेंसर और कूपर ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2024 जेडी उम्मीदवार हैं


1मैनफ्रेड, आरडी (2021, 2 दिसंबर)।बेसबॉल प्रशंसकों को एक पत्र . एमएलबी.कॉम. 31 जनवरी, 2022 को https://www.mlb.com/news/featured/a-letter-to-baseball-fans से लिया गया
2 यिंगलिंग, नूह। "MLBPA के पास MLB मालिकों के तालाबंदी के लिए एक सही प्रतिक्रिया थी।"पेन को कॉल करें, फैनसाइड, 2 दिसंबर 2021, https://calltothepen.com/2021/12/02/mlbpa-perfect-response-mlb-lockout/।
329 यूएससी 8(डी)(4)
4पहचान . §8 (डी) पर
5पहचान।
6§ 8(ए)(5)
7पहचान।
8पहचान।8 पर
9 सिल्वरमैन बनाम मेजर लीग बेसबॉल प्लेयर रिले। कॉम., 67 एफ.3डी 1054 (2डी सर्किल 1995)

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

बैड एयर इन ला: टायरोड टेलर का पंक्चर लंग एंड द लॉ

मध्य सितंबर के खेल के दौरान, क्वार्टरबैक शुरू करने वाले लॉस एंजिल्स चार्जर्स टायरोड टेलर को दो टूटी हुई पसलियों का सामना करना पड़ा। 1 चोट के बावजूद,…
अधिक पढ़ें

कॉलेजिएट-एथलीट, भुगतान के कगार पर?

एनसीएए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के लिए केंद्र-मंच इस बात पर जारी बहस है कि क्या छात्रों को स्वीकार करने की अनुमति दी जाए ...
अधिक पढ़ें

NFL-DirecTV संडे टिकट: (हो सकता है) टू बिग टू फेल

नवंबर 2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने अविश्वास के मुकदमे को बहाल करने के नौवें सर्किट के फैसले की समीक्षा से इनकार कर दिया ...
अधिक पढ़ें

अपराध और सजा: जब खिलाड़ियों पर अपराध करने का संदेह होता है तो स्पोर्ट्स लीग के पास क्या विकल्प होते हैं?

पेशेवर एथलीटों के आपराधिक कानून का उल्लंघन दोनों की ओर से सामना की जाने वाली सजा की दोहरी प्रणाली के कारण जटिल है ...
कुल
1
शेयर करना