मानावोह्रा

कॉपीराइट टर्मिनेशन राइट्स में मूवी प्रोड्यूसर्स को एक भयानक बाधा का सामना करना पड़ता है

Pexels . से फेलिप ह्यूब द्वारा फोटो


अक्टूबर के दौरान, "जेसन" नाम एक सफेद, प्लास्टिक हॉकी मास्क की छवियों को जोड़ता है, जो हर जगह हेलोवीन स्टोर के अलमारियों को सजाते हुए पाया जा सकता है। मुखौटा लगभग हैलोवीन का ही पर्याय है। मुखौटा "जेसन" द्वारा पहने जाने के लिए कुख्यात है, एक सीरियल किलर चरित्र जिसे पहली बार मूल में पेश किया गया थाशुक्रवार 13हॉरर फिल्म, जिसने 1980 में बॉक्स ऑफिस पर अपना दबदबा बनाया।1[1]1980 के लिए घरेलू बॉक्स ऑफिस, बॉक्स ऑफिस मोजो, https://www.boxofficemojo.com/year/1980/ (पिछली बार 1 नवंबर, 2021 को देखा गया)।1979 में, एक पेशेवर पटकथा लेखक, विक्टर मिलर ने . के लिए पटकथा तैयार कीशुक्रवार 13मैनी कंपनी, एक प्रोडक्शन कंपनी के सहयोग से।2[2]हॉरर इंक. बनाम मिलर , नंबर 18-3123-सीवी, 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479 (2डी सर्किल। 30 सितंबर, 2021)।हाल ही में, मिलर ने मैनी कंपनी और उसके उत्तराधिकारी, हॉरर, इंक।3[3]पहचान।मिलर ने अपने समाप्ति अधिकार को लागू करके अपना कॉपीराइट पुनर्प्राप्त कर लिया।4[4]पहचान।*239 पर।1976 का कॉपीराइट अधिनियम कहता है कि "समाप्ति का अधिकार" एक कलाकार का अधिकार है कि वह किसी अन्य पार्टी को अपने कॉपीराइट के पूर्व अनुदान या हस्तांतरण को बंद कर दे।5[5]1976 का कॉपीराइट अधिनियम, 17 यूएससी 203 (ए) (2018)।

कॉपीराइट अधिनियम के 203 (ए) के तहत, 1 जनवरी 1978 को या उसके बाद एक लेखक द्वारा निष्पादित कॉपीराइट असाइनमेंट के हस्तांतरण या लाइसेंस का एक विशेष या गैर-अनन्य अनुदान मूल लेखक द्वारा पैंतीस साल की समाप्ति के अधीन है। कुछ शर्तों के अधीन अनुदान की तिथि।6[6]पहचान। समाप्ति की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, अनुदानकर्ता को एक लिखित नोटिस देना होगा, अग्रिम रूप से, उसके इरादे के बारे में अनुदानकर्ता को सूचित करना होगा। हालांकि, लेखक "भाड़े के लिए किए गए कार्यों" या "किसी कर्मचारी द्वारा अपने रोजगार के दायरे में तैयार किए गए कार्यों" के अधिकारों को पुनः प्राप्त नहीं कर सकते हैं।7[7]17 यूएससी 101.कॉपीराइट अधिनियम में समाप्ति अधिकार का उद्देश्य निष्पक्षता को बढ़ावा देना और लेखकों को उन कार्यों से लाभ प्राप्त करने का साधन प्रदान करना है जिनके अधिकार उन्होंने प्रदान किए, लेकिन जो बाद में सफल हो गए।8[8]हॉरर इंक. बनाम मिलर , नंबर 18-3123-सीवी, 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479 (2डी सर्किल। 30 सितंबर, 2021),अफग हॉरर इंक. बनाम मिलर , 335 एफ। सप्प। 3डी 273, 284 (डी. कॉन 2018)।


इस वैधानिक ढांचे के आधार पर, मिलर ने अपने समाप्ति अधिकार को लागू करने और अपने अधिकारों को पुनः प्राप्त करने की मांग कीशुक्रवार 13.9[9]पहचान।*239 पर।जवाब में, मैनी कंपनी और हॉरर, इंक ने मिलर के खिलाफ मुकदमा दायर किया, यह दावा करते हुए कि उनकी स्क्रिप्ट काम के लिए थी और इसलिए, मिलर को 203 (ए) के तहत समाप्ति अधिकारों को लागू करने से रोक दिया गया था।10[10]पहचान।*240 पर।मिलर ने प्रतिवाद किया, यह तर्क देते हुए कि वह उस समय एक स्वतंत्र ठेकेदार थे जब उन्होंने स्क्रिप्ट लिखी थी और अपने समाप्ति अधिकार को लागू करने के लिए ठीक से हकदार थे।1 1[1 1]पहचान।20 सितंबर, 2021 को, दूसरे सर्किट के लिए यूएस कोर्ट ऑफ अपील्स ने मिलर के साथ सहमति व्यक्त करते हुए पाया कि वह वास्तव में एक स्वतंत्र ठेकेदार था।12[12]पहचान।*250 पर।नतीजतन, मिलर अपने समाप्ति अधिकार को लागू करने और पटकथा में अपने कॉपीराइट को पुनः प्राप्त करने का हकदार था।13[13]पहचान।*256 पर।

इस निर्णय पर पहुंचने में, अदालत ने लागू कियारीडढांचा, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्वोच्च न्यायालय ने अपनाया था सेमी. रचनात्मक अहिंसा बनाम रीड के लिएयह मूल्यांकन करने के लिए कि क्या कोई व्यक्ति कॉपीराइट अधिनियम के तहत "कर्मचारी" या "स्वतंत्र ठेकेदार" है।14[14]डरावनी इंक। , 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479, *250 पर; सीएमटीआई देखें। रचनात्मक अहिंसा बनाम रीड के लिए, 490 यूएस 109 (1989)।मेंरीड, न्यायालय ने माना कि कॉपीराइट मामलों में कर्मचारियों और स्वतंत्र ठेकेदारों के बीच परिभाषित और अंतर करने के लिए सामान्य कानून एजेंसी सिद्धांत का उपयोग किया जाना चाहिए, और इस विश्लेषण में मदद करने के लिए तेरह कारकों का एक संतुलन परीक्षण विकसित किया।15[15]डरावनी इंक। , 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479, *243 पर;रीड देखें, 490 यूएस 109।मैनी कंपनी और हॉरर, इंक. ने तर्क दिया कि मिलर के राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका ("डब्ल्यूजीए") सदस्यता ने एक "नियोक्ता-कर्मचारी संबंध" बनाया और यह कि 1977 में मैनी कंपनी के साथ हस्ताक्षरित मानक डब्ल्यूजीए अनुबंध मिलर ने पुष्टि की कि वह एक कर्मचारी था।16[16]डरावनी इंक। , 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479, *245 पर।हालांकि, अदालत ने माना कि श्रम कानून के बजाय कॉपीराइट कानून, काम के बदले किराए के निर्धारण को नियंत्रित करता है।17[17]पहचान।*247 पर।18[18]पहचान।*256 पर।

आगे बढ़ते हुए, टर्मिनेशन नियम उत्पादकों और डीलमेकर्स को समान रूप से परेशान करता रहेगा। समाप्ति अधिकार अभी कई उदाहरणों में पक रहे हैं, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, समाप्ति अधिकार केवल 1 जनवरी, 1978 को या उसके बाद निष्पादित अनुदान के पैंतीस साल बाद ही लागू किए जा सकते हैं।19[19]बिल डोनह्यू,कॉपीराइट अधिनियम की समाप्ति का अधिकार एक क्षण है, LAW360 (5 फरवरी, 2021, रात 9:27 बजे), https://www.law360.com/articles/1352945।उदाहरण के लिए, 2019 में, वेस क्रेवेन की संपत्ति ने इसी तरह के अधिकारों को पुनः प्राप्त करने के लिए समाप्ति नियम का उपयोग कियानाइटमायर ऑन एल्म स्ट्रीट.20[20]लिंडसे ट्रेव्स,द फ्यूचर ऑफ हॉरर 'फ्राइडे द 13वें' मुकदमे पर टिका है, प्रमाणित भूल गए (जनवरी 29, 2021), https://certifiedforgotten.com/friday-the-13th-lawsuit/।इसके अलावा, "स्पाइडर-मैन" और "डॉक्टर स्ट्रेंज" जैसे प्रसिद्ध पात्रों के मूल रचनाकारों से जुड़े कई मामले वर्तमान में लंबित हैं।21[21]कैटलिन बूथ,मार्वल ने एवेंजर्स को जवाब दिया, डॉ स्ट्रेंज, स्पाइडर-मैन कॉपीराइट फाइलिंग, ब्लीडिंग कूल, https://bleedingcool.com/movies/marvel-respons-to-avengers-dr-strange-spider-man-copyright-filings/।पात्रों के मूल रचनाकारों ने हाल ही में मार्वल और डिज़नी से अपने अधिकारों को पुनः प्राप्त करने की आशा के साथ कॉपीराइट समाप्ति नोटिस दिए।22[22]पहचान।जैसे कीहॉरर इंक. बनाम मिलर , अदालतों को पात्रों के निर्माण के समय रचनाकारों के रोजगार की स्थिति का निर्धारण करना चाहिए। यदि निर्माता जीत जाते हैं, तो मार्वल और डिज़नी को या तो पात्रों के भविष्य के उपयोग को त्यागने या अपने मौजूदा अधिकारों को बनाए रखने के लिए भारी रकम का भुगतान करने के लिए मजबूर किया जा सकता है, क्योंकि 203 (बी) के लिए आवश्यक है कि एक सफल समाप्ति के बाद सभी अधिकार लेखक को वापस मिल जाएं।23[23]17 यूएससी 203 (बी)।

हालांकि समाप्ति का अधिकार उन रचनाकारों के लिए एक उपयोगी उपकरण है, जिन्होंने समय से पहले स्थानान्तरण या लाइसेंस दिए हैं, निराश निर्माता रचनात्मक अनुबंध प्रारूपण के माध्यम से प्रावधान को दरकिनार करने के तरीके खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए, निर्माता स्वतंत्र ठेकेदारों से पटकथाओं को आगे बढ़ाने के लिए कम इच्छुक हो सकते हैं, जो अपनी बौद्धिक संपदा के साथ भाग लेने से इनकार करते हैं, या गंभीर रूप से सीमित उपयोग करते हैं। सड़क पर टर्मिनेशन नोटिस प्राप्त करने से बचने के लिए उत्पादकों को अपने लेखकों से सख्त रोजगार अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो सकती है।24[24]कैरोलिन विंबली मार्टिन और मेगन ग्लिन,सामग्री निर्माताओं के लिए सावधानी के शब्द: कॉपीराइट समाप्ति अधिकार पर सीमाएं, लुत्ज़कर और लुत्ज़कर (नवंबर 9, 2020), https://www.lutzker.com/words-of-caution-for-content-creators-limitations-on-the-copyright-termination-right/।टर्मिनेशन राइट के महत्व के बावजूद, टर्मिनेशन राइट्स से जुड़े ज्यादातर मामले मुकदमेबाजी शुरू होने से पहले ही सुलझ जाते हैं क्योंकि निर्माता, विशेष रूप से बड़े स्टूडियो द्वारा समर्थित, किसी काम या आकर्षक फ्रैंचाइज़ी में अपने अधिकारों को बनाए रखने के लिए बड़ी रकम खर्च करने को तैयार होते हैं।25[25]डायलन गिल्बर्ट, मेरेडिथ रोज़ और अलीसा वैलेन्टिन,समाप्ति का अधिकार बनाना: सिस्टम कैसे विफल होता है कलाकार और इसे कैसे ठीक करें, सार्वजनिक ज्ञान (5 दिसंबर, 2019), https://www.publicknowledge.org/wp-content/uploads/2019/12/Making-Sense-of-the-Ttermination-Right-1.pdf।इसके अलावा, निर्माता अक्सर उच्च लागतों और अपने कॉपीराइट को स्थायी रूप से खोने के जोखिम के कारण मुकदमेबाजी को आगे बढ़ाने से सावधान रहते हैं।26[26]पहचान।

जैसे-जैसे समाप्ति अधिकार अधिक रचनाकारों के लिए प्रयोग करने योग्य हो जाते हैं, उत्पादकों और रचनाकारों दोनों के बौद्धिक संपदा अधिकारों को नियंत्रित करने वाले अनुबंधों की तेजी से जांच की जाएगी। कॉपीराइट कानून और पॉप संस्कृति दोनों के लिए यह समय में एक उल्लेखनीय क्षण है, क्योंकि अदालतें इन स्वामित्व मुद्दों से जूझती रहेंगी क्योंकि कॉपीराइट कानून का विकास जारी है। हालांकि इस बात को लेकर अस्पष्टता बनी हुई है कि निर्माता और निर्माता बौद्धिक संपदा के स्वामित्व का समाधान कैसे करेंगे, अधिक लेखक और निर्माता भविष्य में अन्य प्रिय फिल्मों और टेलीविजन श्रृंखलाओं पर अपने अधिकारों को पुनः प्राप्त करने का प्रयास करने के लिए निश्चित हैं।

द्वारा लिखित:डेलिया ओ'ब्रायन
डेलिया ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2023 जद उम्मीदवार हैं


11980 के लिए घरेलू बॉक्स ऑफिस, बॉक्स ऑफिस मोजो,https://www.boxofficemojo.com/year/1980/(पिछली बार 1 नवंबर, 2021 को दौरा किया)।
2हॉरर इंक. बनाम मिलर , नंबर 18-3123-सीवी, 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479 (2डी सर्किल। 30 सितंबर, 2021)।
3पहचान।
4पहचान।*239 पर।
51976 का कॉपीराइट अधिनियम, 17 यूएससी 203 (ए) (2018)।
6पहचान।
717 यूएससी 101.
8हॉरर इंक. बनाम मिलर , नंबर 18-3123-सीवी, 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479 (2डी सर्किल। 30 सितंबर, 2021),aff'gHorror Inc. बनाम मिलर, 335 एफ. सप्प. 3डी 273, 284 (डी. कॉन 2018)।
9पहचान . *239 पर।
10पहचान।*240 पर।
1 1 पहचान।
12पहचान . *250 . पर
13पहचान . *256 पर।
14डरावनी इंक। , 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479, *250 पर; देखें सी.एम.टी. रचनात्मक अहिंसा बनाम रीड के लिए, 490 यूएस 109 (1989)।
15डरावनी इंक। , 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479, *243 पर;देखें रीड, 490 यूएस 109।
16डरावनी इंक। , 2021 यूएस ऐप। लेक्सिस 29479, *245 पर।
17पहचान।*247 पर।
18पहचान।*256 पर।
19बिल डोनह्यू,कॉपीराइट अधिनियम की समाप्ति का अधिकार एक क्षण है, LAW360 (फरवरी 5, 2021, 9:27 अपराह्न),https://www.law360.com/articles/1352945.
20लिंडसे ट्रेव्स,द फ्यूचर ऑफ हॉरर 'फ्राइडे द 13वें' मुकदमे पर टिका है, प्रमाणित भूल गए (जनवरी 29, 2021),https://certifiedforgotten.com/friday-the-13th-lawsuit/.
21कैटलिनबूथ, मार्वल ने एवेंजर्स को जवाब दिया, डॉ स्ट्रेंज, स्पाइडर-मैन कॉपीराइट फाइलिंग, ब्लीडिंग कूल,https://bleedingcool.com/movies/marvel-respons-to-avengers-dr-strange-spider-man-copyright-filings/.
22पहचान।
2317 यूएससी 203 (बी)।
24कैरोलिन विंबली मार्टिन और मेगन ग्लिन,सामग्री निर्माताओं के लिए सावधानी के शब्द: कॉपीराइट समाप्ति अधिकार पर सीमाएं, लुत्ज़कर और लुत्ज़कर (नवंबर 9, 2020),https://www.lutzker.com/words-of-caution-for-content-creators-limitations-on-the-copyright-termination-right/.
25डायलन गिल्बर्ट, मेरेडिथ रोज़ और अलीसा वैलेन्टिन,समाप्ति का अधिकार बनाना: सिस्टम कैसे विफल होता है कलाकार और इसे कैसे ठीक करें, सार्वजनिक ज्ञान (दिसंबर 5, 2019),https://www.publicknowledge.org/wp-content/uploads/2019/12/Making-Sense-of-the-Ttermination-Right-1.pdf.
26पहचान।

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

COVID-19 राहत विधेयक आपके कॉपीराइट की सुरक्षा को पहले से कहीं अधिक आसान बना देता है

27 दिसंबर, 2020 को राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा लागू किए गए हालिया सर्वव्यापी COVID-19 राहत कानून में…
अधिक पढ़ें

क्या आपका अनुबंध आपको चोट पहुँचा सकता है? उभरते हुए क्रिएटिव और उनके वकीलों के लिए एक सबक

मनोरंजन उद्योग में अनुबंध वार्ता अक्सर असमान सौदेबाजी की शक्ति से भरी सेटिंग्स में होती है। इस कट्टर असमानता…
अधिक पढ़ें

उद्योग को झकझोर देने वाली धारा: एक उद्योग विशेषज्ञ से अंतर्दृष्टि

वैश्विक महामारी ने बदल दिया है कि अमेरिकी दैनिक आधार पर कैसे काम करते हैं, जिसमें वे फिल्म रिलीज तक कैसे पहुंचते हैं।…
अधिक पढ़ें

PLSA स्ट्रीमिंग युग में पायरेसी पर निशाना साधता है

इंटरनेट के उदय के साथ, टेलीविजन सेट अब अपने मूल उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं। सदस्यता लेने के बजाय…
कुल
0
शेयर करना