sendhanamak

संगीत का क्रेडिट चौराहा: इसे सुरक्षित रूप से चलाएं या लाखों का जोखिम उठाएं

Pexels . से दिमित्री डेमिडोव द्वारा फोटो


महामारी के बीच में, ओलिविया रोड्रिगो की "ड्राइवर्स लाइसेंस" की रिलीज़ ने पूरे इंटरनेट पर सभी उम्र के लोगों को एकजुट किया। रोड्रिगो और उनके डिज्नी सह-कलाकार, जोशुआ बैसेट के बीच रोमांस की कहानी में डूबा हुआ,1[1]देखनाएंड्रयू अनटरबर्गर, 'हमने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा': ओलिविया रोड्रिगो के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 'ड्राइवर्स लाइसेंस' पर स्पॉटिफाई रिएक्ट्स, बिलबोर्ड (14 जनवरी, 2021), https://www.billboard.com/articles/columns/pop/9511182/olivia-rodrigo-spotify-hit-success/। डिज़नी के लक्षित दर्शकों के अंदर और बाहर के श्रोता नाटक के प्रति आसक्त हो गए। रॉड्रिगो ने दो और हिट, "देजा वू" और "गुड 4 यू" के साथ अपने पहले एकल की सफलता का अनुसरण किया और 21 मई को अपना पहला एल्बम जारी किया।2[2]देखनाओलिविया हॉर्न,ओलिविया रोड्रिगो सोर , पिचफोर्क (21 मई, 2021), https://pitchfork.com/reviews/albums/olivia-rodrigo-sour/; https://pitchfork.com/reviews/tracks/olivia-rodrigo-deja-vu/;यह सभी देखेंक्रिस मोलानफी,क्यों ओलिविया रोड्रिगो का "गुड 4 यू" वर्षों में रॉक का पहला हॉट 100 नंबर 1 है, स्लेट (29 मई, 2021, सुबह 5:30 बजे), https://slate.com/culture/2021/05/olivia-rodrigo-good-4-u-billboard-number-1.html।फिर भी अपनी एल्बम रिलीज़ के मद्देनजर, रॉड्रिगो ने अपनी संगीत प्रेरणा के स्रोतों के लिए "लाखों प्रकाशन रॉयल्टी" का त्याग किया है।3[3]क्रिस्टिन रॉबिन्सन,विभाजित निर्णय: ओलिविया रोड्रिगो ने प्रकाशन रॉयल्टी में लाखों लोगों को दिया हैएस, बिलबोर्ड (1 सितंबर, 2021), https://www.billboard.com/articles/business/publishing/9622848/olivia-rodrigo-royalties-song-credits-sour/..

रॉड्रिगो ने स्विफ्ट के गाने "क्रुएल समर" और "न्यू ईयर्स डे" को प्रेरणा देने के बाद रॉड्रिगो ने "डेजा वू" और "1 स्टेप फॉरवर्ड, 3 स्टेप्स बैक" गीतों के लिए टेलर स्विफ्ट, जैक एंटोनॉफ और सेंट विंसेंट को लेखन श्रेय दिया। उसके अपने गाने।4[4]गिल कॉफ़मैन,टेलर स्विफ्ट, जैक एंटोनॉफ और सेंट विंसेंट ओलिविया रोड्रिगो के 'डेजा वू' पर सह-लेखक क्रेडिट प्राप्त करें, बिलबोर्ड (9 जुलाई, 2021), https://www.billboard.com/articles/columns/pop/9598750/taylor-swift-jack-antonoff-st-vincent-co-writer-credits-olivia-rodrigo-deja -वू/;यह सभी देखेंरॉबिन्सन,पूर्वनोट 3।प्रशंसकों ने "गुड 4 यू" और परमोर की 2007 की हिट "मिसरी बिजनेस" के बीच समानताएं भी देखीं, जिससे टिक टोक पर वायरल हो रहे दो गानों का मैशअप हो गया।5[5]सारा अल महमूद,कैसे ओलिविया रोड्रिगो 'गुड 4 यू' टिकटॉक ट्रेंड ने गायक को रॉयल्टी में लाखों रुपये दिए, सिनेमा मिश्रण (4 सितंबर, 2021), https://www.cinemablend.com/television/2573077/how-olivia-rodrigo-good-4-u-tiktok-trend-led-singer-given-up-millions -रॉयल्टीज-परमोर-टेलर-स्विफ्ट।रॉड्रिगो के प्रतिनिधियों ने कहा कि रोड्रिगो और परमोर गीत के रिलीज होने से पहले संचार में थे, लेकिन मैशप के वायरल होने के बाद ही रॉड्रिगो ने परमोर के प्रमुख गायक, हेले विलियम्स और पूर्व-गिटारवादक, जोशुआ फ़ारो को गीत के लेखन क्रेडिट में जोड़ा।6[6]जेम असवाद,ओलिविया रोड्रिगो ने 'गुड 4 यू' पर गीत लेखन क्रेडिट में परमोर को जोड़ा, वैराइटी (25 अगस्त, 2021, सुबह 7:38 बजे), https://variety.com/2021/music/news/olivia-rodrigo-paramore-good-4-u-misery-business-1235048791/।


"गुड 4 यू" को "मिसरी बिजनेस" का इंटरपोलेशन कहा गया है।7[7]रॉबिन्सन,पूर्वनोट 3। एक प्रक्षेप एक नमूने से अलग है; एक नमूना एक गीत का एक स्पष्ट और अधिक स्पष्ट उपयोग है जिसे एक नया गीत बनाने के लिए रूपांतरित किया गया है।8[8]एक नमूने और एक प्रक्षेप के बीच अंतर क्या है?, गीतट्रस्ट, https://help.songtrust.com/knowledge/what-is-the-difference-between-a-sample-and-interpolation। एक प्रक्षेप अनिवार्य रूप से एक गीत "उधार" लेना और उससे कुछ नया बनाना है। इसे पहले से रिकॉर्ड किए गए गाने के लिए "कॉलबैक" के रूप में सोचा जा सकता है।9[9]इलियास लेइट,आप पॉप रेडियो पर अधिक उधार गीत और धुन क्यों सुन रहे हैं?, रोलिंग स्टोन (जुलाई 5, 2018, दोपहर 1:31 बजे), https://www.rollingstone.com/music/music-news/why-youre-hearing-more-borrowing-on-pop-radio-627837/।

प्रक्षेप की कानूनी स्थिति कॉपीराइट अधिनियम पर निर्भर है।10[10]देखना 17 यूएससी 107 एट। अल.इस बात पर विचार करने के लिए तीन प्रारंभिक कारक हैं कि क्या एक गीत की प्रतिलिपि बनाई गई है और संभवतः उल्लंघन किया गया है: (1) क्या गाने काफी हद तक समान हैं, (2) क्या प्रतिवादी के पास कथित रूप से उल्लंघन किए गए गीत तक पहुंच थी, और (3) क्या वादी के पास सबूत है कथित रूप से उल्लंघन किए गए कार्य के कॉपीराइट स्वामित्व का।1 1[1 1]सिड एंड मार्टी क्रॉफ्ट टेलीविज़न प्रोड., इंक. बनाम मैकडॉनल्ड्स कॉर्प देखें।, 562 एफ.2डी 1157, 1162 (9वां सर्कुलर। 1977)।क्योंकि प्रक्षेप पहले से रिकॉर्ड किए गए गीत के लिए किसी प्रकार के "कॉल-बैक" पर भरोसा करते हैं, यदि नया संगीत कार्य मूल रूप से मूल के समान है, तो संभावित कॉपीराइट उल्लंघन के लिए दायित्व से बचने के लिए मूल कार्य के लेखक द्वारा मंजूरी की आवश्यकता होगी।12[12]17 यूएससी 114 (1995)

परमोर को लेखन श्रेय देने के रॉड्रिगो के फैसले के बारे में विवाद एक सवाल उठाता है जो पिछले कुछ समय से संगीत और बौद्धिक संपदा बहस में सबसे आगे रहा है- किसी की कला को चुराने और प्रेरणा के रूप में इसका इस्तेमाल करने के बीच की रेखा कहां है?

हाल ही में कॉपीराइट उल्लंघन के मामलों में गानों को प्रक्षेपित करने वाले कलाकारों के लिए संभावित रूप से समस्याग्रस्त प्रभाव पड़ते हैं। हालांकि कुछ कलाकार दावा करते हैं कि गानों के बीच समानताएं आकस्मिक हैं, वे मुकदमेबाजी से बचने के लिए पार्टियों के साथ समझौता करते हैं और रॉयल्टी छोड़ देते हैं। उदाहरण के लिए, मार्क रॉनसन और ब्रूनो मार्स पर कोलाज नामक एक बैंड द्वारा मुकदमा दायर किया गया था, जिन्होंने दावा किया था कि "अपटाउन फंक" "लय, सामंजस्य, माधुर्य, संरचना, प्रकृति, आदि में आश्चर्यजनक रूप से समान था।"13[13]हर्जाने की शिकायत 18 बजे,आपका, मेरा और हमारा संगीत बनाम सोनी म्यूजिक एंट।, 2016 डब्ल्यूएल 6442252 (सीडी काल। 2016) (सं. 16-सीवी-8056)।रॉनसन और मार्स कोर्ट के बाहर सेटल हो गए।14[14]जैज मुनरो,ब्रूनो मार्स और मार्क रॉनसन ने तीन "अपटाउन फंक" मुकदमों में से एक का निपटारा किया: रिपोर्ट, पिचफोर्क (अप्रैल 13, 2018), https://pitchfork.com/news/bruno-mars-and-mark-ronson-settle-one-of-three-uptown-funk-lawsuits-report/।

हाल की अदालती राय ने उल्लंघन के मुकदमों में दायित्व खोजने के लिए सीमा को काफी कम कर दिया है, यही वजह है कि कलाकार लेखन क्रेडिट की पेशकश में अधिक उदारता से काम कर रहे हैं। 2018 में, नौवें सर्किट ने पुष्टि की कि रॉबिन थिक और फैरेल विलियम्स की हिट "ब्लरड लाइन्स" ने मार्विन गे के "गॉट टू गिव इट अप" के कॉपीराइट का उल्लंघन किया, जिसके परिणामस्वरूप श्री गे की संपत्ति को $ 5.3 मिलियन का नुकसान हुआ।15[15]देखें विलियम्स बनाम गे, 895 एफ.3डी 1106 (9वीं सर्कुलर 2018)।अदालत ने माना कि हस्ताक्षर वाक्यांश, हुक, बैकअप वोकल्स, बास मेलोडी, कीबोर्ड पार्ट्स और पर्क्यूशन के बीच समानता के कारण "ब्लर लाइन्स" ने गे के काम का उल्लंघन किया।16[16]पहचान।1117 पर।असहमति का एक अलग दृष्टिकोण था, यह चेतावनी देते हुए कि बहुसंख्यक कलाकारों को "संगीत शैली" के कॉपीराइट की अनुमति दे रहे थे, जो भविष्य के कलाकारों की पिछले कार्यों पर निर्माण करने की क्षमता को खतरे में डाल सकता है।17[17]पहचान।1183-84 पर (9वीं सर्किल 2018) (गुयेन, जे., असहमति)।इस निर्णय के बाद से कलाकारों द्वारा लाए गए उल्लंघन के मामलों में वृद्धि हुई है।18[18]बेनोम प्लंब,कॉपीराइट उल्लंघन से बचना: लाना को क्या करना चाहिए था, रॉयल्टी एक्सचेंज (12 जनवरी, 2018), https://www.royaltyexchange.com/blog/avoiding-copyright-infringment-what-lana- should-have-done।

चूंकि कॉपीराइट उल्लंघन के मुकदमों के लिए दरवाजा खोल दिया गया है, इसलिए संभावित रूप से हानिकारक कानूनी लड़ाई से बचने के लिए कलाकारों ने अपनी सफलता से राजस्व को सक्रिय रूप से छोड़ दिया है। यह समझ में आता है कि क्यों कुछ कलाकार और लेबल उन गीतों के लिए हाई अलर्ट पर हैं जो उनके अपने समान लगते हैं, क्योंकि ऐतिहासिक रूप से कुछ कलाकारों ने इस मुद्दे के बारे में सक्रिय होने के बजाय मुकदमा दायर करने के बाद केवल लेखन क्रेडिट जोड़ा है।19[19]लेइट,पूर्वनोट 9.सैम स्मिथ ने पूर्वव्यापी रूप से टॉम पेटी और जेफ लिन को अपनी हिट "स्टे विद मी" पर क्रेडिट लिखने का श्रेय दिया, हालांकि स्मिथ ने कहा कि उन्होंने कभी भी पेटी गीत "आई विल नॉट बैक डाउन" नहीं सुना था, जिसे पेटी ने स्मिथ के रिकॉर्ड के आधार के रूप में चुनौती दी थी।20[20]डेनियल क्रेप्स,टॉम पेटी सेटलमेंट पर सैम स्मिथ: 'समानताएं' लेकिन 'पूर्ण संयोग', रोलिंग स्टोन (26 जनवरी, 2015, शाम 4:19 बजे), https://www.rollingstone.com/music/music-news/sam-smith-on-tom-petty-settlement-similarities-but-complete- संयोग-34776/.और, रोड्रिगो के एल्बम रिलीज़ के बाद संभावित विवाद का सामना करते हुए, उनकी टीम अब इंटरपोलेशन के लिए नए राइटिंग क्रेडिट के कारण रॉयल्टी में $ 2 मिलियन से अधिक का वितरण करेगी।21[21]रॉबिन्सन,पूर्वनोट 3।

जैसे-जैसे पॉप संस्कृति पुरानी यादों को गले लगाने की लहर की सवारी करती है, संगीत अधिकारी किसी भी समय जल्द ही इंटरपोलेशन का उपयोग करने के अभ्यास को धीमा करने की उम्मीद नहीं करते हैं।22[22]एथन मिलमैन,'नो शेल्फ लाइफ नाउ': नए हिट्स के लिए पुराने गानों को इंटरपोल करने का बड़ा व्यवसाय, रोलिंग स्टोन (7 सितंबर, 2021, दोपहर 2:53 बजे), https://www.rollingstone.com/pro/features/olivia-rodrigo-doja-cat-interpolation-music-1220580/ इंटरपोलेशन शामिल कई हितधारकों के लिए एक जीत है; प्रकाशकों और कलाकारों को पुराने गीतों से राजस्व के नए स्रोत प्राप्त होते हैं, और नए प्रक्षेपित गीत अपने पहचानने योग्य लेकिन नवीन गुणों के कारण चार्ट के शीर्ष पर तैरते हैं।23[23]पहचान।इस प्रकार, जैसा कि प्रक्षेप की प्रवृत्ति जारी है, सबसे अच्छा अभ्यास है कि प्रेरणा के लिए इस्तेमाल किए गए कलाकारों को गीत पर क्रेडिट दिया जाए, भले ही इससे रॉयल्टी का त्याग हो।24[24]पहचान।

द्वारा लिखित:कैसेंड्रा लगाना
कैसेंड्रा ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2023 जद उम्मीदवार हैं


1देखनाएंड्रयू अनटरबर्गर,'हमने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा': ओलिविया रोड्रिगो के रिकॉर्ड-ब्रेकिंग 'ड्राइवर्स लाइसेंस' पर स्पॉटिफ़ प्रतिक्रियाएं, बिलबोर्ड (14 जनवरी, 2021), https://www.billboard.com/articles/columns/pop/9511182/olivia-rodrigo-spotify-hit-success/।
2देखनाओलिविया हॉर्न,ओलिविया रोड्रिगो सोर , पिचफोर्क (21 मई, 2021), https://pitchfork.com/reviews/albums/olivia-rodrigo-sour/; https://pitchfork.com/reviews/tracks/olivia-rodrigo-deja-vu/;यह सभी देखेंक्रिस मोलानफी,क्यों ओलिविया रोड्रिगो का "गुड 4 यू" वर्षों में रॉक का पहला हॉट 100 नंबर 1 है, स्लेट (29 मई, 2021, सुबह 5:30 बजे), https://slate.com/culture/2021/05/olivia-rodrigo-good-4-u-billboard-number-1.html।
3क्रिस्टिन रॉबिन्सन,विभाजित निर्णय: ओलिविया रोड्रिगो ने प्रकाशन रॉयल्टी में लाखों लोगों को दिया है, बिलबोर्ड (1 सितंबर, 2021), https://www.billboard.com/articles/business/publishing/9622848/olivia-rodrigo-royalties-song-credits-sour/।
4गिल कॉफ़मैन,टेलर स्विफ्ट, जैक एंटोनॉफ और सेंट विंसेंट ओलिविया रोड्रिगो के 'डेजा वू' पर सह-लेखक क्रेडिट प्राप्त करें, बिलबोर्ड (9 जुलाई, 2021), https://www.billboard.com/articles/columns/pop/9598750/taylor-swift-jack-antonoff-st-vincent-co-writer-credits-olivia-rodrigo-deja -वू/;यह सभी देखेंरॉबिन्सन,पूर्वनोट 3।
5सारा अल महमूद,कैसे ओलिविया रोड्रिगो 'गुड 4 यू' टिकटॉक ट्रेंड ने गायक को रॉयल्टी में लाखों रुपये दिए, सिनेमा ब्लेंड (4 सितंबर, 2021), https://www.cinemablend.com/television/2573077/how-olivia-rodrigo-good-4-u-tiktok-trend-led-singer-given-up-millions -रॉयल्टीज-परमोर-टेलर-स्विफ्ट।
6जेम असवाद,ओलिविया रोड्रिगो ने 'गुड 4 यू' पर गीत लेखन क्रेडिट में परमोर को जोड़ा, वैराइटी (25 अगस्त, 2021, सुबह 7:38 बजे), https://variety.com/2021/music/news/olivia-rodrigo-paramore-good-4-u-misery-business-1235048791/।
7रॉबिन्सन,पूर्वनोट 3।
8एक नमूने और एक प्रक्षेप के बीच अंतर क्या है?, सोंगट्रस्ट, https://help.songtrust.com/knowledge/what-is-the-difference-between-a-sample-and-interpolation।
9इलियास लेइट,आप पॉप रेडियो पर अधिक उधार गीत और धुन क्यों सुन रहे हैं?, रोलिंग स्टोन (जुलाई 5, 2018, दोपहर 1:31 बजे), https://www.rollingstone.com/music/music-news/why-youre-hearing-more-borrowing-on-pop-radio-627837/।
10देखना 17 यूएससी 107 एट। अल.
1 1सिड एंड मार्टी क्रॉफ्ट टेलीविज़न प्रोड., इंक. बनाम मैकडॉनल्ड्स कॉर्प देखें।, 562 एफ.2डी 1157, 1162 (9वां सर्कुलर। 1977)।
1217 यूएससी 114 (1995)
13हर्जाने की शिकायत 18 बजे,आपका, मेरा और हमारा संगीत बनाम सोनी म्यूजिक एंट।, 2016 डब्ल्यूएल 6442252 (सीडी काल। 2016) (सं. 16-सीवी-8056)।
14जैज मुनरो,ब्रूनो मार्स और मार्क रॉनसन ने तीन "अपटाउन फंक" मुकदमों में से एक का निपटारा किया: रिपोर्ट, पिचफोर्क (अप्रैल 13, 2018), https://pitchfork.com/news/bruno-mars-and-mark-ronson-settle-one-of-three-uptown-funk-lawsuits-report/।
15देखें विलियम्स बनाम गे, 895 एफ.3डी 1106 (9वीं सर्कुलर 2018)।
16पहचान . 1117 पर।
17पहचान।1183-84 पर (9वीं सर्किल 2018) (गुयेन, जे., असहमति)।
18बेनोम प्लंब,कॉपीराइट उल्लंघन से बचना: लाना को क्या करना चाहिए था, रॉयल्टी एक्सचेंज (12 जनवरी, 2018), https://www.royaltyexchange.com/blog/avoiding-copyright-infringment-what-lana- should-have-done।
19लेइट,पूर्वनोट 9.
20डेनियल क्रेप्स,टॉम पेटी सेटलमेंट पर सैम स्मिथ: 'समानताएं' लेकिन 'पूर्ण संयोग', रोलिंग स्टोन (26 जनवरी, 2015, शाम 4:19 बजे), https://www.rollingstone.com/music/music-news/sam-smith-on-tom-petty-settlement-similarities-but-complete- संयोग-34776/.
21रॉबिन्सन,पूर्वनोट 3।
22एथन मिलमैन,'नो शेल्फ लाइफ नाउ': नए हिट्स के लिए पुराने गानों को इंटरपोल करने का बड़ा व्यवसाय, रोलिंग स्टोन (7 सितंबर, 2021, दोपहर 2:53 बजे), https://www.rollingstone.com/pro/features/olivia-rodrigo-doja-cat-interpolation-music-1220580/
23पहचान।
24पहचान।

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

नई DMCA कार्रवाई पर चिकोटी निर्माता अंधेरे में छोड़े गए

सामग्री निर्माता गेमर्स के साथ लोकप्रिय लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच से निराश हो रहे हैं, क्योंकि कंपनी ने…
अधिक पढ़ें

चार्ट में सबसे ऊपर: एनएफटी और संगीत उद्योग की संभावित हार्मोनिक प्रगति

COVID-19 महामारी ने सभी उद्योगों के व्यवसायों को राजस्व उत्पन्न करने के लिए नवीन तरीकों को अपनाने के लिए मजबूर किया है और…
अधिक पढ़ें

यू बिलॉन्ग टू मी: टेलर स्विफ्ट की जर्नी टू हर मास्टर रिकॉर्डिंग

टेलर स्विफ्ट आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाले रिकॉर्डिंग कलाकारों में से एक है। 1 [1] कीथ कौलफील्ड, टेलर स्विफ्ट में सबसे अधिक बिकने वाला…
अधिक पढ़ें

"प्रमाणित प्रेमी लड़के" को यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय से कोई प्यार नहीं मिला

3 सितंबर को, ड्रेक ने अंततः अपना बहुप्रतीक्षित छठा स्टूडियो एल्बम, "प्रमाणित प्रेमी लड़का" छोड़ दिया।1[1]ड्रेक - प्रमाणित प्रेमी...
कुल
1
शेयर करना