हार्डिकपांड्यावर्ष

न्यू यॉर्क ने पोस्ट-मॉर्टम के प्रचार के अधिकार को जीवन दिया और डीपफेक को रोक दिया

Pexels . से मथायस ज़ोमर द्वारा फोटो


30 नवंबर, 2020 को, गवर्नर कुओमो ने न्यूयॉर्क नागरिक अधिकार कानून के दो नए खंडों, धारा 50-एफ और 52-सी पर हस्ताक्षर किए, जो दोनों 29 मई, 2021 से प्रभावी हो गए। नया कानून न्यूयॉर्क के वर्तमान अधिकार पर विस्तार करता है। गोपनीयता कानूनों की। धारा 50-एफ मशहूर हस्तियों और उनकी मृत्यु के समय न्यूयॉर्क राज्य में रहने वाले कलाकारों में प्रचार के पोस्ट-मॉर्टम अधिकार को मान्यता देता है, जबकि धारा 52-सी यौन रूप से स्पष्ट डीपफेक में चित्रित व्यक्तियों के लिए कार्रवाई का एक विस्तृत निजी अधिकार प्रदान करती है। यद्यपि दोनों कानून अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं, वे समान रूप से मनोरंजन उद्योग में व्यक्तित्वों को जीवन और मृत्यु दोनों में अपनी छवियों को नियंत्रित करने के साधनों के साथ सशक्त बनाते हैं।

मरणोपरांत प्रचार का अधिकार

कॉपीराइट, पेटेंट और ट्रेडमार्क व्यवस्थाओं के विपरीत, जो संविधान के तहत संघीय संरक्षण का आनंद लेते हैं, प्रचार का अधिकार एक अलग अस्तित्व का नेतृत्व करता है और विशेष रूप से राज्य क़ानून या सामान्य कानून द्वारा शासित होता है। प्रचार के अधिकार को आम तौर पर एक सकल संपत्ति अधिकार के रूप में माना जाता है, जिसका अधिकार अधिकार धारक के "व्यक्तित्व" के रूप में माना जा सकता है। चूंकि प्रत्येक राज्य यह चुनने के लिए स्वतंत्र है कि प्रचार के अधिकार को मान्यता दी जाए और इसके दायरे को परिभाषित किया जाए, प्रचार के अधिकार की व्याख्या करने में राज्यों के बीच महत्वपूर्ण भिन्नताएं हैं। न्यूयॉर्क के नवनिर्मित गोपनीयता और प्रचार कानून मनोरंजन समुदाय के लिए विशेष रुचि रखते हैं, क्योंकि न्यूयॉर्क उद्योग का एक ठिकाना है और कई मशहूर हस्तियों का निवास स्थान है।

न्यूयॉर्क का नया प्रचार कानून

नया कानून के बीच वर्षों की बातचीत को दर्शाता हैमोशन पिक्चर एसोसिएशन("एमपीए") औरस्क्रीन एक्टर्स गिल्ड - अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टेलीविजन एंड रेडियो आर्टिस्ट्स("एसएजी-एफ़टीआरए")।1[1]देखनाजूडिथ बी बास,न्यूयॉर्क का प्रचार का नया अधिकार कानून: कलाकारों और निर्माताओं की सुरक्षा, न्यूयॉर्क स्टेट बार एसोसिएशन (मार्च 17, 2021) (§ 50-एफ और एसएजी-एएफटीआरए के परिप्रेक्ष्य के विधायी इतिहास पर चर्चा करते हुए), https://nysba.org/new-yorks-new-right-of-publicity- कानून की रक्षा करने वाले-कलाकार-और-निर्माता/. धारा 50-एफ मृत हस्तियों के नाम, छवि और समानता का उपयोग करने की इच्छा रखने वाले रचनाकारों पर अनुचित बोझ डाले बिना अनधिकृत व्यावसायिक उपयोगों से मृतक हस्तियों के व्यक्तित्व की रक्षा करने के बीच संतुलन बनाता है। नए पोस्टमार्टम प्रचार कानून के पारित होने के बाद एक बयान में, एसएजी-एफ़टीआरए ने न्यूयॉर्क विधानमंडल की सराहना करते हुए कहा, "[टी] वह कानून एसएजी-एफ़टीआरए सदस्यों और उनके परिवारों की छवियों और आवाज़ों की रक्षा करता है, जीवन में और अब पोस्ट अवांछित और अनधिकृत व्यावसायिक शोषण से मृत्यु।"2[2]एसएजी-एफ़टीआरए ने प्रचार के अधिकार पर हस्ताक्षर करने के लिए न्यूयॉर्क सरकार की सराहना की, एसएजी-एफ़टीआरए (30 नवंबर, 2020), https://www.sagaftra.org/sag-aftra-applauds-new-york-gov-cuomo-signing-right-publicity-protections।नया कानून SAG-AFTRA के #ProtectMyImage अभियान के पीछे की महत्वाकांक्षा को दर्शाता है, जो मशहूर हस्तियों को उनकी छवि, आवाज, प्रशंसक आधार और प्रदर्शन के मूल्य को नियंत्रित करने का अधिकार देता है।3[3]डिजिटल छवि अधिकार और प्रचार का अधिकार, एसएजी-एएफटीआरए, https://www.sagaftra.org/get-involved/government-affairs-public-policy/digital-image-rights-right-publicity (पिछली बार 25 मई, 2021 को देखा गया)।

न्यूयॉर्क के प्रचार कानून न्यूयॉर्क नागरिक अधिकार कानून, अनुच्छेद 5 निजता के अधिकार से उपजी हैं। राज्य के निजता के अधिकार को संहिताबद्ध करने के लिए 1909 में धारा 50 अधिनियमित की गई थी। धारा 50 के तहत, किसी व्यक्ति, फर्म, या निगम के लिए विज्ञापन उद्देश्यों के लिए, या व्यापार के प्रयोजनों के लिए, ऐसे व्यक्ति की लिखित सहमति के बिना किसी भी जीवित व्यक्ति के नाम, चित्र या चित्र का उपयोग करना एक दुराचार है।4[4] एनवाई सिव। अधिकार कानून 50 (मैककिनी 2021)।संबंधित रूप से, धारा 51 किसी भी व्यक्ति को, जिसका नाम, चित्र, चित्र या आवाज विज्ञापन उद्देश्यों के लिए या व्यापार के प्रयोजनों के लिए बिना सहमति के उपयोग किया जाता है, निषेधाज्ञा के लिए एक समान कार्रवाई बनाए रखने का अधिकार देता है और व्यक्ति, फर्म या निगम बनाने वाले के खिलाफ नुकसान पहुंचाता है। ऐसा उपयोग।5[5]पहचान।51.साथ में, धारा 50 और 51 ने एक व्यक्ति के व्यक्तित्व की रक्षा करने की आवश्यकता को मान्यता दी और न्यूयॉर्क के आम कानून में उस अंतर को भर दिया जो किसी की पहचान और गुणों के द्वारा व्यावसायिक शोषण के लिए कोई उपाय नहीं प्रदान करता है।6[6] बूथ बनाम कर्टिस पब। कं, 223 NYS2d 737, 739 (NY App. Div. 1962),एफिडो, 11 एनवाई2डी 907 (एनवाई 1962)।

जबकि धारा 50 और 51 जीवित व्यक्तियों के लिए इस तरह के अधिकार को लागू करने के लिए गोपनीयता का व्यापक अधिकार और साधन प्रदान करते हैं, धारा 50-एफ मृतक कलाकारों और व्यक्तित्वों को प्रचार का एक विशेष, पोस्टमार्टम अधिकार प्रदान करता है। क़ानून के तहत, एक "मृत कलाकार" को मृत्यु के समय न्यूयॉर्क राज्य में रहने वाले एक मृत प्राकृतिक व्यक्ति के रूप में परिभाषित किया गया है, जो लाभ या आजीविका के लिए नियमित रूप से अभिनय, गायन, नृत्य या संगीत वाद्ययंत्र बजाने में लगा हुआ था।7[7] नागरिक अधिकार कानून 50-एफ (1) (ए)।एक "मृत व्यक्तित्व" मृत्यु के समय न्यूयॉर्क राज्य में रहने वाले किसी भी मृत प्राकृतिक व्यक्ति को संदर्भित करता है जिसका नाम, आवाज, हस्ताक्षर, तस्वीर, या समानता उसकी मृत्यु के समय, या उसके कारण वाणिज्यिक मूल्य है मृत्यु, उस व्यक्ति के जीवनकाल के दौरान या नहीं, उस व्यक्ति ने अपने नाम, आवाज, हस्ताक्षर, फोटो, या समानता का इस्तेमाल उत्पादों, माल, या सामानों पर, या विज्ञापन या बिक्री के प्रयोजनों के लिए, या खरीद की याचना के लिए किया था। , उत्पाद, माल, माल या सेवाएं।8[8]पहचान।§ 50-एफ (1) (बी)।

मूल रूप से, धारा 50-एफ कार्रवाई के दो कारणों का प्रावधान करती है। सबसे पहले, मृतक व्यक्तित्व के नाम, आवाज, हस्ताक्षर, तस्वीर, या समानता के उपयोग के लिए किसी भी तरह से, पूर्व सहमति के बिना व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए एक मृत व्यक्तित्व के लिए कार्रवाई का एक कारण उपलब्ध है।9[9] एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(2)(ए) (मैककिनी 2021)।

नया कानून मृतक व्यक्तित्वों के लिए उपलब्ध दावे के दायित्व के लिए कई "अभिव्यंजक कार्य" अपवादों को तैयार करता है। विशेष रूप से, यह उल्लंघन नहीं है यदि किसी नाटक, पुस्तक, पत्रिका, समाचार पत्र, या अन्य साहित्यिक कार्यों में किसी मृत व्यक्ति के नाम, आवाज, हस्ताक्षर, तस्वीर या समानता का उपयोग किया जाता है; संगीत का काम या रचना; कला या अन्य दृश्य कार्य का काम; टिप्पणी, आलोचना, पैरोडी या व्यंग्य सहित राजनीतिक, सार्वजनिक हित, शैक्षिक या समाचार योग्य मूल्य का कार्य; श्रव्य या दृश्य-श्रव्य कार्य, रेडियो या टेलीविजन कार्यक्रम; या पूर्वगामी कार्यों में से किसी के लिए एक विज्ञापन या वाणिज्यिक घोषणा।10[10]पहचान।§ 50-एफ (2) (डी) (आई)।इसके अलावा, यदि उपयोग किसी समाचार, सार्वजनिक मामलों, खेल कार्यक्रम, या राजनीतिक अभियान में है तो कोई दायित्व नहीं है।1 1[1 1]पहचान.§ 50-एफ(2)(डी)(iii)।

इसके अलावा, मृत व्यक्तियों को दी गई कार्रवाई के तहत ब्रांडेड सामग्री के लिए देयता को सीमित करने के लिए एक वाणिज्यिक प्रायोजन और विज्ञापन अपवाद मौजूद है। यह उल्लंघन नहीं है यदि उपयोग किसी व्यावसायिक माध्यम में किसी नाम, आवाज, हस्ताक्षर, तस्वीर या समानता का केवल इसलिए है क्योंकि उपयोग वाली सामग्री व्यावसायिक रूप से प्रायोजित है या इसमें भुगतान विज्ञापन या उत्पाद प्लेसमेंट शामिल है, या इसमें उपयोग शामिल है किसी उत्पाद, माल की वस्तु, वस्तु या सेवा के साथ संबंध।12[12]पहचान।§ 50-एफ(2)(डी)(iv)।क़ानून स्पष्ट रूप से कहता है कि यह तथ्य का सवाल है कि क्या मृत व्यक्ति के नाम, आवाज, हस्ताक्षर, तस्वीर, या समानता का उपयोग सीधे वाणिज्यिक प्रायोजन, भुगतान विज्ञापन, या उत्पाद प्लेसमेंट से संबंधित था, जिसके लिए उपयोग का गठन किया गया था सहमति की आवश्यकता है।13[13]पहचान।यह व्यावसायिक उपयोग अपवाद धारा 50 और 51 के तहत न्यूयॉर्क की मौजूदा मिसाल के अनुरूप है, जो यह प्रदान करता है कि एक समाचार पत्र, पुस्तक, या अन्य संपादकीय उत्पाद को लाभ के लिए बेचा जाता है, जरूरी नहीं कि एक संरक्षित संपादकीय उपयोग को निषिद्ध व्यावसायिक उपयोग में बदल दिया जाए।14[14]जेसी फीटेल एट अल।,डेड सेलेब्रिटीज और डिजिटल डोपेलगैंगर्स: न्यूयॉर्क ने अपने प्रचार के अधिकार का विस्तार किया और यौन रूप से स्पष्ट डीपफेक का सामना किया, डेविस राइट ट्रेमाइन एलएलपी (दिसंबर 4, 2020), https://www.dwt.com/insights/2020/12/new-york-post-मॉर्टम-राइट-ऑफ-पब्लिसिटी।

दूसरा, एक मृत कलाकार के लिए कार्रवाई का एक कारण उपलब्ध है, जिसका डिजिटल प्रतिकृति एक स्क्रिप्टेड ऑडियोविज़ुअल काम में एक काल्पनिक चरित्र के रूप में या पूर्व सहमति के बिना एक संगीत कार्य के लाइव प्रदर्शन के लिए उपयोग किया जाता है, यदि इसका उपयोग जनता को यह सोचने में धोखा देने की संभावना है अधिकृत किया गया था।15[15] एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(2)(बी) (मैककिनी 2021)।धारा 50-एफ के प्रयोजनों के लिए, एक "डिजिटल प्रतिकृति" को एक नव निर्मित, मूल, कंप्यूटर-जनित, इलेक्ट्रॉनिक प्रदर्शन के रूप में परिभाषित किया गया है जिसमें मृत कलाकार ने वास्तव में प्रदर्शन नहीं किया, यह इतना यथार्थवादी है कि एक उचित पर्यवेक्षक को विश्वास होगा कि यह है मृत कलाकार द्वारा एक प्रदर्शन चित्रित किया जा रहा है।16[16]पहचान।§ 50-एफ(1)(सी)क़ानून एक मृत कलाकार की डिजिटल प्रतिकृति के अनधिकृत उपयोग के लिए एक समाधान प्रदान करता है, हालांकि, एक उपयोग के रूप में जनता को धोखा देने की संभावना नहीं माना जाएगा यदि ऐसा उपयोग करने वाला व्यक्ति एक विशिष्ट अस्वीकरण प्रदान करता है जिसमें कहा गया है कि डिजिटल प्रतिकृति का उपयोग नहीं है अधिकार दिया गया।17[17]पहचान।§ 50-एफ(2)(बी)कार्रवाई का यह कारण कलाकारों की चिंताओं को उस आसानी से संबोधित करता है जिसमें तकनीकी नवाचार उनकी छवियों का उपयोग कर सकते हैं।

प्रचार कानून का अधिकार इसी तरह मृतक कलाकारों के लिए उपलब्ध दावे के लिए दायित्व के लिए एक अभिव्यंजक कार्य अपवाद प्रदान करता है। धारा 50-एफ के तहत, अगर काम पैरोडी, व्यंग्य, कमेंट्री या आलोचना का है तो यह उल्लंघन नहीं है; काल्पनिकता की डिग्री की परवाह किए बिना, राजनीतिक या नए मूल्य के कार्य, या समान कार्य; एक संगीत कार्य के लाइव प्रदर्शन को छोड़कर, काल्पनिकता की डिग्री की परवाह किए बिना एक मृत कलाकार का स्वयं या स्वयं के रूप में प्रतिनिधित्व; न्यूनतम या आकस्मिक; या पूर्वगामी कार्यों में से किसी के लिए एक विज्ञापन या वाणिज्यिक घोषणा।18[18]पहचान।§ 50-एफ(2)(डी)(ii)।कुल मिलाकर, धारा 50-एफ(2)(डी) में प्रख्यापित चार अपवाद नए कानून को पहले संशोधन अधिकारों को अनुचित रूप से प्रतिबंधित करने से रोकते हैं जो आम जनता और सामग्री निर्माताओं को बिना अनुमति के किसी सेलिब्रिटी की समानता का उपयोग करना है।19[19]डिजिटल छवि अधिकार और प्रचार का अधिकार,पूर्वनोट 3।

धारा 50-एफ के तहत लाए गए दावे के लिए नुकसान $2,000 से अधिक के बराबर होगा या अनधिकृत उपयोग के कारण घायल पक्ष को हुई क्षतिपूर्ति क्षति, इस तरह के उपयोग के कारण लाभ सहित, और दंडात्मक नुकसान भी घायल पक्ष को दिया जा सकता है।20[20] एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(2)(सी) (मैककिनी 2021)।कानून स्पष्ट रूप से कहता है कि पोस्टमार्टम प्रचार अधिकार संपत्ति के अधिकार हैं जो अनुबंध, लाइसेंस, उपहार, ट्रस्ट, या अन्य वसीयतनामा साधन द्वारा स्वतंत्र रूप से हस्तांतरणीय या अवरोही हैं।21[21]पहचान।§ 50-एफ(3)।क़ानून के तहत दावा लाने के लिए, एक मृत व्यक्ति के अधिकारों के हित में उत्तराधिकारी होने का दावा करने वाले व्यक्ति को पहले न्यूयॉर्क के राज्य सचिव के साथ अपना दावा दर्ज करना होगा।22[22]पहचान।§ 50-एफ(7)।

पोस्ट-मॉर्टम राइट्स मैटर को पहचानने में राज्य अंतर क्यों: एक केस इलस्ट्रेशन

जबकि न्यूयॉर्क के नए प्रचार कानून कलाकारों और व्यक्तित्वों के हितों को आगे बढ़ाने में एक लंबा सफर तय करते हैं, एक तर्क दिया जा सकता है कि धारा 50-एफ काफी दूर नहीं जाती है। यदि प्रत्येक राज्य के प्रचार कानूनों के अधिकार की कल्पना एक स्पेक्ट्रम पर की जाती है, तो कैलिफ़ोर्निया सेलिब्रिटी-अनुकूल चरम का प्रतिनिधित्व करता है।

मेंमिल्टन एच. ग्रीन अभिलेखागार बनाम मर्लिन मुनरो एलएलसी, कैलिफोर्निया और न्यूयॉर्क राज्य के कानून के अलग-अलग दृष्टिकोण पूर्ण प्रदर्शन पर थे।23[23]मिल्टन एच. ग्रीन आर्काइव्स, इंक. वी. मर्लिन मुनरो एलएलसी, 692 एफ.3डी 983 (9वीं सर्किल 2012)।यहां, मर्लिन मुनरो एलएलसी ("मोनरो एलएलसी") ने मिल्टन ग्रीन आर्काइव्स, इंक। ("मिल्टन ग्रीन") पर मुकदमा दायर किया, जिसमें मर्लिन मुनरो के प्रचार के अधिकार के स्वामित्व का दावा किया गया और आरोप लगाया कि मिल्टन ग्रीन ने मोनरो की छवि और अनधिकृत के लिए समानता का उपयोग करके मोनरो एलएलसी के अधिकारों का उल्लंघन किया। वाणिज्यिक प्रयोजनों।24[24]पहचान।990-991 पर।मिल्टन ग्रीन ने फिर मोनरो एलएलसी पर एक घोषणा के लिए मुकदमा दायर किया कि मोनरो एलएलसी के पास मोनरो के प्रचार का अधिकार नहीं है।25[25]पहचान।991 पर।जिला अदालत ने मिल्टन ग्रीन के पक्ष में फैसला सुनाया, यह मानते हुए कि मुनरो एलएलसी के पास मोनरो के प्रचार का अधिकार नहीं था क्योंकि मुकदमेबाजी में शामिल तीन राज्यों, न्यूयॉर्क, कैलिफ़ोर्निया और इंडियाना ने प्रचार के एक अवरोही, मरणोपरांत अधिकार को मान्यता नहीं दी थी। 1962 में मुनरो की मृत्यु के समय।26[26]पहचान।हालांकि कैलिफोर्निया ने कैलिफोर्निया नागरिक संहिता धारा 3344.1 के पारित होने के साथ 1984 में प्रचार का एक अवरोही, मरणोपरांत अधिकार बनाया, जिला अदालत ने तर्क दिया कि 1962 तक, न्यूयॉर्क या कैलिफोर्निया कानून के तहत, मोनरो की इच्छा के माध्यम से प्रचार का कोई भी अधिकार पारित नहीं हो सकता था।27[27]पहचान।

मिल्टन ग्रीन के पक्ष में जिला अदालत के सारांश निर्णय के सीधे जवाब में, कैलिफोर्निया राज्य सीनेटर शीला कुएहल ने 3344.1 में संशोधन करने के लिए सीनेट बिल 771 पेश किया।28[28]मिल्टन एच. ग्रीन आर्काइव्स, इंक. वी. मर्लिन मुनरो एलएलसी, 692 एफ.3डी 983, 991 (9वीं सर्कुलर 2012)।जैसा कि संशोधित है, धारा 3344.1 प्रदान करता है कि कैलिफोर्निया के प्रचार का वैधानिक अधिकार (i) किसी भी मृत व्यक्ति की मृत्यु के समय अस्तित्व में माना जाता है, जिसकी मृत्यु 1 जनवरी, 1985 से पहले हो गई थी, (ii) एक स्वतंत्र रूप से हस्तांतरणीय और अवरोही संपत्ति अधिकार है, और (iii) मृत व्यक्ति की वसीयत में अवशिष्ट खंड से गुजर सकता है।29[29] कैल। नागरिक कोड 3344.1 (पश्चिम 2012); 692 F.3d 992 पर।संशोधित क़ानून के आलोक में, मोनरो एलएलसी ने जिला अदालत की होल्डिंग पर पुनर्विचार की मांग की।30[30]692 F.3d 992 पर।जिला अदालत ने बाद में माना कि सीनेट बिल 771 पूर्वव्यापी रूप से लागू हुआ और संशोधित धारा 3344.1 ने मोनरो के प्रचार के अधिकार को उसकी इच्छा के अवशिष्ट खंड के माध्यम से मोनरो एलएलसी को पारित करने में सक्षम बनाया, बशर्ते कि कैलिफोर्निया के प्रचार कानून का अधिकार लागू हो।31[31]पहचान। सवाल यह बन गया कि क्या मोनरो अपनी मृत्यु के समय न्यूयॉर्क या कैलिफोर्निया में अधिवासित थे। चूंकि न्यूयॉर्क विधायिका ने अभी तक प्रचार के पोस्ट-मॉर्टम अधिकार को लागू करने में कैलिफ़ोर्निया के नेतृत्व का पालन नहीं किया था, अगर मोनरो की मृत्यु के समय न्यू यॉर्क में निवास किया गया था, तो न्यू यॉर्क कानून के तहत उनकी मृत्यु पर प्रचार का अधिकार समाप्त हो गया होता निर्णय के समय प्रभावी।32[32]पहचान।जिला अदालत ने फिर से मिल्टन ग्रीन के पक्ष में फैसला सुनाया, मोनरो एलएलसी ने फैसले की अपील की।

मर्लिन मुनरो अपनी मृत्यु के समय कैलिफ़ोर्निया या न्यूयॉर्क में अधिवासित थीं या नहीं, इस पर अपील करने का मुद्दा यह था कि क्या मोनरो की संपत्ति के अपीलकर्ता-लाभार्थियों को उनकी वसीयत में एक अवशिष्ट खंड के माध्यम से प्रचार का मरणोपरांत अधिकार विरासत में मिला था।33[33]मिल्टन एच. ग्रीन आर्काइव्स इंक. वी. मर्लिन मुनरो एलएलसी, 692 एफ.3डी 983, 986 (9वीं सर्कुलर 2012)।अदालत ने पाया कि, मौजूदा मुकदमेबाजी से पहले, मुनरो की संपत्ति और संस्थाओं ने लगातार प्रतिनिधित्व किया कि मोनरो की मृत्यु पिछले चालीस वर्षों में न्यूयॉर्क में हुई थी।34[34]पहचान।998 पर।अदालत ने माना कि मोनरो एलएलसी को कैलिफोर्निया के मरणोपरांत प्रचार कानून का लाभ उठाने से न्यायिक रूप से रोक दिया गया था।35[35]पहचान।1000 पर।इस प्रकार, चूंकि मोनरो अपनी मृत्यु के समय न्यूयॉर्क में अधिवासित थे, न्यूयॉर्क कानून ने इस सवाल पर लागू किया कि क्या मोनरो एलएलसी मोनरो के प्रचार के पोस्टमार्टम अधिकार को लागू कर सकता है।36[36]पहचान।चूंकि उस समय न्यूयॉर्क कानून के तहत कोई पोस्ट-मॉर्टम प्रचार अधिकार मौजूद नहीं था, मोनरो एलएलसी ने अपनी इच्छा के अवशिष्ट खंड के माध्यम से मोनरो के प्रचार अधिकारों को विरासत में नहीं लिया और मोनरो के व्यक्तित्व ने सार्वजनिक डोमेन में प्रवेश किया।37[37]पहचान।

मिल्टन एच. ग्रीन अभिलेखागार कैलिफोर्निया के प्रचार कानूनों के मौजूदा अधिकार को स्थापित करने में एक मूलभूत मामला था और न्यूयॉर्क के नए कानून, धारा 50-एफ के महत्व को प्रदर्शित करता है। यदि न्यू यॉर्क के पास मर्लिन मुनरो की मृत्यु के समय प्रभाव में प्रचार कानून का पोस्ट-मॉर्टम अधिकार था, जैसे कि धारा 50-एफ, या प्रचार कानून का एक पूर्वव्यापी पोस्ट-मॉर्टम अधिकार, जैसे कि कैलिफ़ोर्निया की धारा 3344.1, मोनरो की संपत्ति और संस्थाओं ने अपने प्रचार अधिकारों पर स्वामित्व बरकरार रखा होगा। ऐसे परिदृश्य में, जनता के पास मुनरो के व्यक्तित्व का उपयोग करने के लिए सीमित पहुंच होगी और यह संभावना नहीं है कि उसकी छवि आज के सांस्कृतिक महत्व को धारण करेगी।

जैसा कि न्यूयॉर्क का नया कानून राज्य को प्रचार अधिकार स्पेक्ट्रम के सेलिब्रिटी-अनुकूल अंत के करीब ले जाता है, वर्तमान न्यूयॉर्क और कैलिफ़ोर्निया पोस्ट-मॉर्टम प्रचार कानूनों के बीच महत्वपूर्ण अंतरों को नोट करना सहायक होता है। विशेष रूप से, न्यूयॉर्क का प्रचार कानून मृत व्यक्ति की मृत्यु के बाद चालीस वर्षों के भीतर लाए गए कार्रवाई के अधिकार को मान्यता देता है,38[38] एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(8) (मैककिनी 2021)।जबकि कैलिफ़ोर्निया का कानून मृत व्यक्ति की मृत्यु के बाद सत्तर वर्षों के भीतर दावे को लाने की अनुमति देता है।39[39] कैल। नागरिक कोड 3344.1 (जी) (पश्चिम 2012)।इसके अलावा, न्यूयॉर्क का पोस्टमार्टम प्रचार कानून पूर्वव्यापी नहीं है और उन सभी जीवित और मृत व्यक्तियों पर लागू होता है जिनकी मृत्यु 29 मई, 2021 को या उसके बाद हुई थी।40[40] नागरिक अधिकार 50-एफ; 2020 एनवाई सत्र। कानून चौ. 304 (एस. 5959-डी) (मैककिनी)।इसके विपरीत, कैलिफ़ोर्निया का पोस्टमार्टम प्रचार कानून एक पूर्वव्यापी अधिकार प्रदान करता है जो एक मृत व्यक्तित्व में प्रचार अधिकारों को मान्यता देता है, जिसकी मृत्यु 1 जनवरी 1985 से पहले सत्तर वर्षों के भीतर हो गई है।41[41] कैल। नागरिक कोड 3344.1 (एच), (पी) (पश्चिम 2012) ..

डीपफेक के लिए कार्रवाई का निजी अधिकार

प्रचार के नए पोस्ट-मॉर्टम अधिकार के साथ, न्यूयॉर्क विधानमंडल ने न्यूयॉर्क नागरिक अधिकार कानून की धारा 52-सी के तहत किसी व्यक्ति के यौन रूप से स्पष्ट चित्रण के गैरकानूनी प्रसार या प्रकाशन के लिए कार्रवाई का एक निजी अधिकार जोड़ा।42[42] एनवाई सिव। अधिकार कानून 52-सी (मैककिनी 2021)। 29 मई, 2021 से भी प्रभावी, धारा 52-सी "डीपफेक," या अनधिकृत रूप से डिजिटल रूप से स्पष्ट यौन छवियों और वीडियो को रोकने में मदद करेगी। डीपफेक एक बढ़ती हुई चिंता है क्योंकि तकनीकी नवाचारों ने व्यक्तियों को नग्न या यौन आचरण में शामिल करना आसान बना दिया है जिसमें चित्रित व्यक्ति वास्तव में संलग्न नहीं था। एमपीए और द्वारा उठाए गए तर्कों के बावजूदएंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर एसोसिएशन43[43]एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर एसोसिएशन, https://www.theesa.com/।("ईएसए") कि नया कानून रचनाकारों के मुक्त भाषण का उल्लंघन करेगा, धारा 52-सी एसएजी-एएफटीआरए की चिंताओं को शांत करती है कि डीपफेक तकनीक मौजूदा छवियों को काल्पनिक लाइव-एक्शन प्रदर्शन में बदलने के लिए कृत्रिम बुद्धि का तेजी से उपयोग करेगी।44[44]गैब्रिएल कार्टेरिस,दुर्भावनापूर्ण अश्लील डीपफेक सिर्फ 'मुक्त भाषण' नहीं हैं, एसएजी-एफ़टीआरए (18 जून, 2019), https://www.sagaftra.org/malicious-pornographic-deepfakes-aren%E2%80%99t-just-%E2%80%98free-speech%E2%80% 99.

जबकि पोस्टमॉर्टम के प्रचार का अधिकार विशेष रूप से मृत व्यक्तियों और कलाकारों पर लागू होता है, धारा 52-सी का दायरा व्यापक है। यह कानून उन सभी जीवित व्यक्तियों और मृत व्यक्तियों पर लागू होता है जिनकी मृत्यु 29 मई, 2021 को या उसके बाद हुई है।45[45] 2020 एनवाई सत्र। कानून चौ. 304 (एस. 5959-डी) (मैककिनी)।क़ानून एक "चित्रित व्यक्ति" को एक प्राकृतिक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है, जो डिजिटलीकरण के परिणामस्वरूप, ऐसा प्रदर्शन देने के लिए प्रकट होता है जो उन्होंने वास्तव में प्रदर्शन नहीं किया था या बाद में वास्तविक प्रदर्शन को बदल दिया था।46[46] एनवाई सिव। अधिकार कानून 52-सी(1)(ए) (मैककिनी 2021)।इसके अलावा, क़ानून यह प्रदान करता है कि "डिजिटाइजेशन" का अर्थ किसी अन्य इंसान के नग्न शरीर के अंगों को चित्रित व्यक्ति के नग्न शरीर के अंगों के रूप में चित्रित करना है, कंप्यूटर से उत्पन्न नग्न शरीर के अंगों को चित्रित व्यक्ति के नग्न शरीर के अंगों के रूप में, या व्यक्ति को यौन आचरण में लिप्त दिखाया गया है जिसमें चित्रित व्यक्ति शामिल नहीं था।47[47]पहचान।§ 52-सी(1)(बी).धारा 52-सी के तहत, "यौन रूप से स्पष्ट सामग्री" का अर्थ एक दृश्य-श्रव्य कार्य के किसी भी हिस्से से है जो चित्रित व्यक्ति को नग्न रूप में प्रदर्शन करते हुए या यौन आचरण में संलग्न होने या उसके अधीन होने के रूप में दिखाता है।48[48]पहचान।§ 52-सी(1)(ई).

नया गोपनीयता कानून उस व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई का कारण प्रदान करता है जो चित्रित व्यक्ति से संबंधित यौन रूप से स्पष्ट सामग्री का खुलासा, प्रसार या प्रकाशित करता है, और व्यक्ति जानता है या उचित रूप से पता होना चाहिए कि चित्रित व्यक्ति ने इसके निर्माण, प्रकटीकरण, प्रसार के लिए सहमति नहीं दी थी , या प्रकाशन।49[49]पहचान।§ 52-सी(2)(ए)।धारा 50-एफ के तहत दायित्व से बचने के लिए एक अस्वीकरण को शामिल करने की क्षमता के विपरीत, धारा 52-सी स्पष्ट रूप से घोषित करती है कि स्पष्ट यौन सामग्री में एक अस्वीकरण शामिल करना एक वैध बचाव नहीं होगा।50[50]पहचान।§ 52-सी(2)(बी)।धारा 52-सी के तहत लाए गए दावे के नुकसान में निषेधाज्ञा राहत, दंडात्मक हर्जाना, प्रतिपूरक क्षति, और उचित अदालती लागत और वकील की फीस शामिल हो सकती है।51[51] एनवाई सिव। अधिकार कानून 52-सी(5) (मैककिनी 2021)।क़ानून किसी दावे को बाद में शुरू करने की अनुमति देता है: (i) यौन रूप से स्पष्ट सामग्री के प्रसार या प्रकाशन के तीन साल बाद, या (ii) उस तारीख से एक वर्ष जब किसी व्यक्ति को पता चलता है, या यथोचित रूप से पता चल जाना चाहिए, प्रसार या ऐसी यौन स्पष्ट सामग्री का प्रकाशन।52[52]पहचान।§ 52-सी(6)(ए)-(बी)।

हालांकि धारा 52-सी कार्रवाई का एक विस्तृत अधिकार प्रदान करती है, लेकिन क़ानून दायित्व के दो अपवादों को भी मान्यता देता है। सबसे पहले, यदि व्यक्ति गैरकानूनी गतिविधि की रिपोर्ट करते समय, व्यक्ति के कानून प्रवर्तन कर्तव्यों का प्रयोग करते हुए, या सुनवाई, परीक्षण, या अन्य कानूनी कार्यवाही करते हुए स्पष्ट यौन सामग्री का खुलासा, प्रसार या प्रकाशित करता है, तो कोई दायित्व नहीं है।53[53]पहचान।§ 52-सी(4)(ए)(आई)।दूसरा, यदि स्पष्ट यौन सामग्री वैध सार्वजनिक चिंता का विषय है, राजनीतिक या समाचार योग्य मूल्य का काम है, या टिप्पणी, आलोचना, या प्रकटीकरण जो अन्यथा संरक्षित है, तो कोई दायित्व नहीं है।54[54]पहचान।§ 52-सी(4)(ए)(ii)।जबकि अश्लील डीपफेक पर वर्तमान मामला कानून सीमित है, मुकदमेबाजी में वृद्धि की कल्पना करना आसान है क्योंकि कृत्रिम बुद्धिमत्ता में सुधार जारी है।

निष्कर्ष

धारा 50-एफ और 52-सी के जोड़ मशहूर हस्तियों को उनके व्यक्तित्व की रक्षा करने और उनकी प्रतिष्ठा को नियंत्रित करने के लिए अधिक साधन देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतिनिधित्व करते हैं। नए गोपनीयता कानूनों के खिलाफ सबसे बड़ी शिकायत यह है कि वे न्यूयॉर्क राज्य और संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधानों द्वारा अधिकृत व्यक्ति के स्वतंत्र भाषण के अभ्यास में बाधा डालेंगे। हालाँकि, यह चिंता संभवतः उन कंपनियों द्वारा लाई जाएगी जो ऐसी सामग्री बनाने के लिए जिम्मेदार हैं जो मशहूर हस्तियों की छवियों का उपयोग करती है, मशहूर हस्तियों को मुआवजा देने से बचने के लिए सहमति के बिना। उदाहरण के लिए, एमपीए और ईएसए, दोनों संगठन, जो क्रमशः लोकप्रिय, उच्च कमाई वाली फिल्मों और वीडियोगेम के निर्माण और उत्पादन के लिए जिम्मेदार थे, नए कानून को चुनौती देने में सबसे आगे थे क्योंकि इस चिंता के कारण कि निर्माता, जैसे कि खुद, अन्यायपूर्ण होंगे उनके रचनात्मक नियंत्रण में प्रतिबंधित। हालांकि इस तरह की चिंताओं को भविष्य की न्यायपालिका या विधायी कार्रवाई में संबोधित किया जा सकता है, धारा 50-एफ और 52-सी एक सेलिब्रिटी के व्यक्तित्व के भाग्य को सेलिब्रिटी के हाथों में रखने के लिए न्यूयॉर्क विधानमंडल की स्पष्ट इच्छा को प्रदर्शित करता है।

द्वारा लिखित:क्लो सुकाटो
क्लो ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2022 जद उम्मीदवार हैं


1देखनाजूडिथ बी बास,न्यूयॉर्क का प्रचार का नया अधिकार कानून: कलाकारों और निर्माताओं की सुरक्षा, न्यूयॉर्क स्टेट बार एसोसिएशन (मार्च 17, 2021) (§ 50-एफ के विधायी इतिहास और एसएजी-एएफटीआरए के परिप्रेक्ष्य पर चर्चा करते हुए),https://nysba.org/new-yorks-new-right-of-publicity-law-protecting-performers-and-producers/.
2एसएजी-एफ़टीआरए ने प्रचार के अधिकार पर हस्ताक्षर करने के लिए न्यूयॉर्क सरकार की सराहना की, एसएजी-एफ़टीआरए (30 नवंबर, 2020),https://www.sagaftra.org/sag-aftra-applauds-new-york-gov-cuomo-signing-right-publicity-protections.
3डिजिटल छवि अधिकार और प्रचार का अधिकार, एसएजी-एफ़टीआरए,https://www.sagaftra.org/get-involved/government-affairs-public-policy/digital-image-rights-right-publicity(पिछली बार 25 मई, 2021 को दौरा किया गया था)।
4 एनवाई सिव। अधिकार कानून 50 (मैककिनी 2021)।
5पहचान।51.
6 बूथ बनाम कर्टिस पब। कं, 223 NYS2d 737, 739 (NY App. Div. 1962),एफिडो, 11 एनवाई2डी 907 (एनवाई 1962)।
7 नागरिक अधिकार कानून 50-एफ (1) (ए)।
8पहचान।§ 50-एफ (1) (बी)।
9 एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(2)(ए) (मैककिनी 2021)।
10पहचान।§ 50-एफ (2) (डी) (आई)।
1 1पहचान।§ 50-एफ(2)(डी)(iii)।
12पहचान।§ 50-एफ(2)(डी)(iv)।
13पहचान।
14जेसी फीटेल एट अल।,डेड सेलेब्रिटीज और डिजिटल डोपेलगैंगर्स: न्यूयॉर्क ने अपने प्रचार के अधिकार का विस्तार किया और यौन रूप से स्पष्ट डीपफेक का सामना किया, डेविस राइट ट्रेमाइन एलएलपी (4 दिसंबर, 2020),https://www.dwt.com/insights/2020/12/new-यॉर्क-पोस्ट-मॉर्टम-राइट-ऑफ-पब्लिसिटी.
15 एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(2)(बी) (मैककिनी 2021)।
16पहचान।§ 50-एफ (1) (सी)।
17पहचान।§ 50-एफ(2)(बी)।
18पहचान।§ 50-एफ(2)(डी)(ii)।
19डिजिटल छवि अधिकार और प्रचार का अधिकार,पूर्वनोट 3।
20 एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(2)(सी) (मैककिनी 2021)।
21पहचान।§ 50-एफ(3)।
22पहचान।§ 50-एफ(7)।
23मिल्टन एच. ग्रीन आर्काइव्स, इंक. वी. मर्लिन मुनरो एलएलसी, 692 एफ.3डी 983 (9वीं सर्किल 2012)।
24पहचान।990-991 पर।
25पहचान।991 पर।
26पहचान।
27पहचान।
28मिल्टन एच. ग्रीन आर्काइव्स, इंक. वी. मर्लिन मुनरो एलएलसी, 692 एफ.3डी 983, 991 (9वीं सर्कुलर 2012)।
29 कैल। नागरिक कोड 3344.1 (पश्चिम 2012); 692 F.3d 992 पर।
30692 F.3d 992 पर।
31पहचान।
32पहचान।
33मिल्टन एच. ग्रीन आर्काइव्स इंक. वी. मर्लिन मुनरो एलएलसी, 692 एफ.3डी 983, 986 (9वीं सर्कुलर 2012)।
34पहचान।998 . पर
35पहचान।1000 . पर
36पहचान।
37पहचान।
38 एनवाई सिव। अधिकार कानून 50-एफ(8) (मैककिनी 2021)।
39 कैल। नागरिक कोड 3344.1 (जी) (पश्चिम 2012)।
40 नागरिक अधिकार 50-एफ; 2020 एनवाई सत्र। कानून चौ. 304 (एस. 5959-डी) (मैककिनी)।
41 कैल। नागरिक कोड 3344.1 (एच), (पी) (पश्चिम 2012)।
42 एनवाई सिव। अधिकार कानून 52-सी (मैककिनी 2021)।
43एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर एसोसिएशन,https://www.theesa.com/.
44गैब्रिएल कार्टेरिस,दुर्भावनापूर्ण अश्लील डीपफेक सिर्फ 'मुक्त भाषण' नहीं हैं, एसएजी-एफ़टीआरए (18 जून, 2019),https://www.sagaftra.org/malicious-pornographic-deepfakes-aren%E2%80%99t-just-%E2%80%98free-speech%E2%80%99.
45 2020 एनवाई सत्र। कानून चौ. 304 (एस. 5959-डी) (मैककिनी)।
46 एनवाई सिव। अधिकार कानून 52-सी(1)(ए) (मैककिनी 2021)।
47पहचान।§ 52-सी(1)(बी).
48पहचान।§ 52-सी(1)(ई).
49पहचान।§ 52-सी(2)(ए)।
50पहचान।§ 52-सी(2)(बी)।
51 एनवाई सिव। अधिकार कानून 52-सी(5) (मैककिनी 2021)।
52पहचान।§ 52-सी(6)(ए)-(बी)।
53पहचान।§ 52-सी(4)(ए)(आई)।
54पहचान।§ 52-सी(4)(ए)(ii)।

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

COVID-19 राहत विधेयक आपके कॉपीराइट की सुरक्षा को पहले से कहीं अधिक आसान बना देता है

27 दिसंबर, 2020 को राष्ट्रपति ट्रम्प द्वारा लागू किए गए हालिया सर्वव्यापी COVID-19 राहत कानून में…
अधिक पढ़ें

क्या आपका अनुबंध आपको चोट पहुँचा सकता है? उभरते हुए क्रिएटिव और उनके वकीलों के लिए एक सबक

मनोरंजन उद्योग में अनुबंध वार्ता अक्सर असमान सौदेबाजी की शक्ति से भरी सेटिंग्स में होती है। इस कट्टर असमानता…
अधिक पढ़ें

उद्योग को झकझोर देने वाली धारा: एक उद्योग विशेषज्ञ से अंतर्दृष्टि

वैश्विक महामारी ने बदल दिया है कि अमेरिकी दैनिक आधार पर कैसे काम करते हैं, जिसमें वे फिल्म रिलीज तक कैसे पहुंचते हैं।…
अधिक पढ़ें

PLSA स्ट्रीमिंग युग में पायरेसी पर निशाना साधता है

इंटरनेट के उदय के साथ, टेलीविजन सेट अब अपने मूल उद्देश्य की पूर्ति नहीं करते हैं। सदस्यता लेने के बजाय…
कुल
0
शेयर करना