आजiplमेलपूर्वावलोकन

एनएफटी और संगीत का भविष्य कानूनी परिदृश्य - बीईएसएलएस राइट-अप


27 अक्टूबर को, ब्रुकलिन एंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स लॉ सोसाइटी ने एनएफटी की नई दुनिया पर ध्यान केंद्रित करने वाले एक पैनल की मेजबानी की और संगीत कानून का भविष्य कैसे अनुकूल होगा। पैनलिस्ट के रूप में लाया गया जेम्स गट्टो, मोइश पेल्ट्ज़ और कॉलिन माहेर। श्री गट्टो लॉ फर्म शेपर्ड मुलिन में एक ब्लॉकचेन और फिनटेक टीम लीडर हैं; श्री पेल्ट्ज फर्म फाल्कन, रैपापोर्ट, और बर्कमैन में एक भागीदार और आईपी अध्यक्ष हैं; और मिस्टर माहेर व्हिस्की घोस्ट एंटरटेनमेंट लॉ के संस्थापक हैं। प्रत्येक पैनलिस्ट के पास एक अद्वितीय और प्रासंगिक विशेषज्ञता है, जो एनएफटी अवसरों की हालिया शुरूआत को देखते हुए संगीत कानून के भविष्य पर एक अत्यंत मूल्यवान चर्चा के लिए उधार देती है।

पैनल ने एक चर्चा के साथ शुरू किया कि वास्तव में एनएफटी क्या है। परिभाषा के अनुसार, NFT एक "अपूरणीय टोकन" है। लेकिन इसका क्या मतलब है? श्री गट्टो ने समझाया कि कैसे आप अन्य प्रकार की कलाकृति से एनएफटी की आसानी से पहचान नहीं कर सकते हैं, और यही कारण है कि यह विनियमन और स्वामित्व के मामले में मुश्किल बनाता है। इसके अलावा, गैटो ने एनएफटी को टोकन और संपत्ति में तोड़कर चर्चा को सरल बनाया; टोकन एनएफटी के स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करता है, और संपत्ति वास्तविक कला है। इसके बाद, श्री पेल्ट्ज ने एनएफटी के लिए बाजार में प्रवेश किया, यह दिखाते हुए कि यह अनिवार्य रूप से एक विकेन्द्रीकृत डेटाबेस है जिसमें प्रत्येक एनएफटी अपनी अनूठी संपत्ति है। अंत में, श्री माहेर ने अन्य संगीत उद्योग की संपत्तियों की तुलना की - एक एनएफटी खरीदना एक सीडी खरीदने जैसा है।

एनएफटी का वर्गीकरण न केवल नया और भ्रमित करने वाला है, बल्कि संगीत व्यवसाय पर इसका प्रभाव होना तय है। गट्टो और माहेर दोनों ने नई राजस्व धाराओं के आसपास की अनिश्चितताओं के बारे में सावधानी बरती। विशेष रूप से, नियमन की कमी से उत्पन्न होने वाले लाभ और समस्याएं दोनों हैं। जहाँ चिंताएँ हैं, वहाँ अवसर भी है; प्रशंसकों को स्वामित्व बेचने में सक्षम होना, एनएफटी के माध्यम से चल रही रॉयल्टी, विशेष सामग्री, अनुभव, और केवल गीत या एल्बम से परे पहुंच, एनएफटी बाजार द्वारा उत्पादित सभी नए अवसर हैं जो निश्चित रूप से संगीत उद्योग पर प्रभाव डालेंगे।

ब्लॉकचेन तकनीक से उपभोक्ताओं को कुछ हासिल करने और कलाकारों के साथ सीधा संबंध रखने की अनुमति मिलती है, कई कानूनी और तकनीकी समस्याओं का समाधान होना बाकी है। पेल्ट्ज़ और गैट्टो दोनों ने आगाह किया कि क्योंकि किसके पास अधिकार हैं, वह संविदात्मक है, नियामक नहीं, एनएफटी लेनदेन से निपटना वास्तव में मामला-दर-मामला विश्लेषण है। संविदात्मक संरचना को देखते हुए, संस्थाओं की परतें यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि किसके पास अधिकार हैं, रॉयल्टी को कैसे ट्रैक किया जाए और यह निर्धारित किया जाए कि किसके पास रॉयल्टी है।

इस अद्भुत चर्चा में भाग लेने के लिए हम पैनलिस्टों को धन्यवाद देते हैं।

द्वारा लिखित:डैन एर्बे
डैन ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2023 जद के उम्मीदवार हैं


संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

BESLS ब्रॉडवे इवेंट राइट-अप को फिर से खोल रहा है

गुरुवार, 30 सितंबर को, बीईएसएलएस ने पैनलिस्ट लॉरिन सियार्डुलो, चार्ल्स मेसिना, जीन वार्ड, मार्क ... के साथ एक थिएटर पैनल की मेजबानी की।
अधिक पढ़ें

टिकटमास्टर दूरदर्शी फ्रेड रोसेन '69 ने बीईएसएलएस-प्रायोजित कार्यक्रम में अपना रास्ता साझा किया

मंगलवार, 12 अक्टूबर को, BESLS ने ब्रुकलिन लॉ स्कूल के पूर्व छात्रों, फ्रेड रोसेन के साथ एक चर्चा की मेजबानी की। में बोलते हुए…
अधिक पढ़ें

डिंग डोंग: क्या शौकियापन मर चुका है?

शुक्रवार, 12 नवंबर को, बीईएसएलएस ने अपने पहले वार्षिक खेल कानून संगोष्ठी की मेजबानी की, जिसमें तीन दिलचस्प…
अधिक पढ़ें

शून्य का भविष्य

12 नवंबर को ब्रुकलिन एंटरटेनमेंट एंड स्पोर्ट्स लॉ सोसाइटी (बीईएसएलएस) ने अपने उद्घाटन (आभासी) स्पोर्ट्स लॉ संगोष्ठी की मेजबानी की।…
कुल
1 1
शेयर करना