फाकारसमय

नोवाक जोकोविच एक अलग तरह के कोर्ट का सामना करते हुए हारे

Pexels . से कॉटनब्रो द्वारा फोटो


2022 का ऑस्ट्रेलियन ओपन नाटकीय अंदाज में समाप्त हुआ, जिसमें स्पेन के राफेल नडाल ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को हराने के लिए दो सेट के घाटे को पार किया। हालांकि, वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट भी नाटक के साथ शुरू हुआ: ऑस्ट्रेलिया ने शीर्ष क्रम के पुरुष खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के प्रवेश से इनकार कर दिया, जिससे उन्हें अपना चौथा-सीधा ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने का प्रयास करने से रोक दिया गया। द रीज़न? जोकोविच COVID-19 के खिलाफ असंबद्ध बने हुए हैं। यह लेख जोकोविच और ऑस्ट्रेलियाई सरकार के बीच कानूनी लड़ाई का सार प्रस्तुत करता है और उन एथलीटों के लिए भविष्य के निहितार्थों की जांच करता है जो टीके से इनकार करना जारी रखते हैं।

पहले दिन से नो-वैक्स एटीट्यूड

वैश्विक महामारी के पहले कुछ महीनों के भीतर, अप्रैल 2020 में, जोकोविच ने एक फेसबुक लाइव स्ट्रीम के दौरान कहा कि वह वैक्सीन लेने का विरोध कर रहे थे।1[1]हावर्ड फेंडरिच,ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए जोकोविच की असफल बोली, YahooNews (16 जनवरी, 2022), https://news.yahoo.com/timeline-djokovics-failed-bid-play-084939476.htmlदो महीने बाद, जोकोविच ने अपने गृह देश सर्बिया में एक प्रदर्शनी टेनिस टूर्नामेंट की मेजबानी की, जिसमें किसी भी नियम के लिए मास्क या सामाजिक दूरी की आवश्यकता नहीं थी।2[2]पहचान।आठ दिनों के खेल के बाद, टूर्नामेंट को तब रद्द कर दिया गया जब जोकोविच और उनकी पत्नी सहित कई खिलाड़ियों ने COVID के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।3[3]पहचान।

नवंबर 2021 तक फ्लैश करें जब ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट के निदेशक ने घोषणा की, सरकारी आदेश के अनुसार, टूर्नामेंट के सभी सदस्यों को टीकाकरण किया जाना चाहिए, केवल "तीव्र चिकित्सा स्थिति [s]" के लिए चिकित्सा छूट के साथ, "विशेषाधिकार प्राप्त खिलाड़ियों के लिए बचाव का रास्ता" के रूप में नहीं।4[4]पहचान।

4 जनवरी, 2022 को, जोकोविच ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया कि वह "छूट की अनुमति के साथ नीचे जा रहे हैं।"5[5]नोवाक जोकोविच, इंस्टाग्राम (4 जनवरी, 2022), https://www.instagram.com/p/CYTe9fer_1K/।टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने एक बयान जारी किया कि उनकी चिकित्सा छूट "एक कठोर समीक्षा प्रक्रिया के बाद दी गई थी जिसमें चिकित्सा विशेषज्ञों के दो अलग-अलग स्वतंत्र पैनल शामिल थे।"6[6]ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए जोकोविच की असफल बोली, याहू न्यूज,पूर्वनोट 1।

जोकोविच बनाम आप्रवासन, नागरिकता, प्रवासी सेवाओं और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री

ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर, जोकोविच को देश में प्रवेश से वंचित कर दिया गया और एक आव्रजन होटल में चार रात रुके। जोकोविच का वीज़ा गृह मंत्री द्वारा रद्द कर दिया गया था क्योंकि उनकी उपस्थिति "ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के स्वास्थ्य, सुरक्षा या अच्छी व्यवस्था के लिए जोखिम" हो सकती है।7[7]जोकोविच बनाम आप्रवासन, नागरिकता, प्रवासी सेवाओं और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री[2022], फ़ेडरल कोर्ट ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया, https://www.judgments.fedcourt.gov.au/judgments/Judgments/fca/full/2022/2022fcafc0003। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने ट्वीट किया, 'नियम तो नियम हैं, खासकर जब बात हमारी सीमा की हो। कोई भी इन नियमों से ऊपर नहीं है।"8[8]स्कॉट मॉरिसन, ट्विटर (5 जनवरी, 2022, शाम 4:56 बजे), https://twitter.com/scottmorrisonmp/status/1478848008363991049?lang=en।


जवाब में, जोकोविच ने तुरंत एक फ़ेडरल सर्किट कोर्ट में एक कार्यवाही दायर की, जिसका उद्देश्य "कानूनी रूप से अनुचित" का तर्क देकर अपने वीज़ा को रद्द करने के "निर्णय को रद्द करना" था।9[9]पहचान।ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के चार दिन बाद, जोकोविच ने एक हलफनामा प्रस्तुत किया कि उन्हें टीका नहीं लगाया गया था, और फेडरल सर्किट कोर्ट के न्यायाधीश एंथनी केली ने अपना वीजा बहाल कर दिया, यह तर्क देते हुए कि जोकोविच को हवाई अड्डे पर प्रवेश से वंचित करने से पहले अपने वकीलों से बात करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया था।10[10]जोकोविच बनाम आप्रवासन, नागरिकता, प्रवासी सेवाओं और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री,पूर्वनोट 7.

14 जनवरी को, आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक ने स्वास्थ्य और जनहित कारणों से जोकोविच का वीजा रद्द कर दिया।1 1[1 1]पहचान।मंत्री ने स्वीकार किया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि जोकोविच वायरस प्रसारित करेंगे।12[12]पहचान।हॉक की मुख्य चिंता इस बात पर केंद्रित थी कि जोकोविच की टीकाकरण विरोधी भावना ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कैसे होगी।13[13]पहचान।विशेष रूप से, मंत्री ने जोकोविच को एक "उच्च प्रोफ़ाइल असंबद्ध व्यक्ति" के रूप में पहचाना, और इस छूट से व्यापक टीकाकरण विरोधी भावना पैदा हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप गैर-टीकाकरण वाले व्यक्तियों ने वैक्सीन को मना करना जारी रखा, साथ ही बूस्टर शॉट प्राप्त करने वाले व्यक्तियों में कमी आई।14[14]पहचान।इसके अतिरिक्त, मंत्री ने सबूत पेश किए जो जोकोविच के पिछले कार्यों को उजागर करते हैं।15[15]पहचान।विशेष रूप से, दिसंबर में, जोकोविच ने एक दिन पहले सकारात्मक परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के बाद फ्रांसीसी पत्रिका L'Equipe के साथ एक फोटोशूट और साक्षात्कार में भाग लिया।16[16]पहचान।

उनकी अपील के हिस्से के रूप में, जोकोविच के वकीलों ने तर्क दिया कि उन्होंने सार्वजनिक सुरक्षा के लिए कोई जोखिम नहीं उठाया, ऑस्ट्रेलियाई कानून का उल्लंघन करने की कोशिश नहीं की, और अपने परोपकारी प्रयासों के लिए जाने जाने वाले अच्छे व्यक्ति हैं।17[17]पहचान।वकीलों ने एक कदम और आगे बढ़कर दावा किया कि जोकोविच का वीजा रद्द करने से ऑस्ट्रेलिया की वैश्विक प्रतिष्ठा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा, ऑस्ट्रेलिया को भविष्य के ऑस्ट्रेलियन ओपन की मेजबानी करने से खतरा होगा, और "राजनीति से प्रेरित निर्णय लेने की उपस्थिति पैदा करेगा।"18[18]पहचान।

जवाब में, मंत्री हॉक ने स्वीकार किया कि जोकोविच ने संचरण का कम जोखिम उठाया और वह अच्छी स्थिति का व्यक्ति है।19[19]पहचान।हालांकि, उन्होंने इस बात को खारिज कर दिया कि नोवाक का वीजा रद्द करने से ऑस्ट्रेलिया की प्रतिष्ठा कमजोर होगी या भविष्य के टूर्नामेंट की मेजबानी खतरे में पड़ जाएगी।20[20]पहचान।मंत्री के लागत-लाभ विश्लेषण से पता चला कि जोकोविच के टीकाकरण विरोधी रुख का जनहित पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।21[21]पहचान।16 जनवरी को, एक आभासी अदालत की सुनवाई के बाद, जोकोविच की अपील को मुख्य रूप से मंत्री के तर्क का हवाला देते हुए खारिज कर दिया गया था।22[22]पहचान।अपनी अपील हारने के बाद जोकोविच के पास देश छोड़ने के अलावा कोई चारा नहीं था.23[23]रॉयटर्स,वीजा रद्द होने से जोकोविच 'बेहद निराश'(16 जनवरी, 2022. 3:12 पूर्वाह्न), https://www.reuters.com/lifestyle/sports/djokovic-extremely-disappointed-with-cancellation-visa-2022-01-16/

आगे के प्रभाव

अगला बड़ा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट मई में फ्रेंच ओपन है। फ्रांस ने हाल ही में एक वैक्सीन कानून पारित किया है जिसमें रोलैंड गैरोस में फ्रेंच ओपन में भाग लेने वाले सभी दर्शकों और पेशेवर एथलीटों के लिए टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता है।24[24]जूलियन प्रेटॉट और श्रीवत्स श्रीधर,जोकोविच के लिए कोई टीका नहीं, कोई फ्रेंच ओपन नहीं, नियम कड़े(जनवरी 17, 2022, 11:38 पूर्वाह्न), https://www.reuters.com/lifestyle/sports/no-vaccine-no-french-open-djokovic-says-french-sports-ministry-2022-01 -17/. इस साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन में जाने से, जोकोविच फेडरर और नडाल के साथ 20 सर्वकालिक ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए बंधे थे। नडाल की जीत ने इस तीन-तरफा टाई को तोड़ दिया, और जोकोविच की नडाल की बढ़त को पकड़ने की कोशिश में देरी हो सकती है अगर सर्बियाई स्टार बिना टीकाकरण के रहता है। विशेष रूप से, फ्रेंच ओपन, विंबलडन और यूएस ओपन में भाग लेने के लिए जोकोविच की पात्रता की संभावना नहीं है, जब तक कि संबंधित सरकारें COVID-19 वायरस के आसपास के अपने नियमों को संशोधित नहीं करती हैं।

एथलीटों को सामान्य आबादी की तुलना में बहुत अधिक दर पर टीका लगाया जा रहा है, शायद इसलिए कि उन्हें अपनी एथलेटिक प्रतिभा का उपयोग करने के लिए लाखों डॉलर के नुकसान और सीमित समय के नुकसान की धमकी दी जाती है।25[25]एंड्रयू जो पॉटर,एनबीए में 97% टीकाकरण दर है, कथित तौर पर खिलाड़ियों से बूस्टर लेने का आग्रह, द स्कोर, https://www.thescore.com/nba/news/2240119।एथलीटों के पास औसत व्यक्ति की तुलना में अधिक नुकसान होता है, और टीका प्राप्त करने से अधिक लाभ होता है।

जिन एथलीटों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए जोकोविच की घटनाओं से पता चलता है कि शीर्ष एथलीट भी COVID नियमों और विनियमों से ऊपर नहीं हैं। चूंकि अधिकांश एथलीटों को टीका लगाया जाता है, इसलिए सरकारें मेजबानी के अधिकार, या प्रशंसकों को खोने का जोखिम नहीं उठा रही हैं, क्योंकि लगभग सभी शीर्ष एथलीट खेलने जा रहे हैं क्योंकि उन्हें टीका लगाया गया है। इससे यह संदेश जाता है कि एथलीट या तो बेहतर तरीके से टीकाकरण करवाते हैं या किनारे पर बैठने की उम्मीद करते हैं।

द्वारा लिखित:ब्रेंडन दुग्गन और एंथोनी डेमन
ब्रेंडन और एंथोनी ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2024 जेडी उम्मीदवार हैं


1हावर्ड फेंडरिच,ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए जोकोविच की असफल बोली, YahooNews (16 जनवरी, 2022), https://news.yahoo.com/timeline-djokovics-failed-bid-play-084939476.html
2पहचान।
3पहचान।
4पहचान।
5नोवाक जोकोविच, इंस्टाग्राम (4 जनवरी, 2022), https://www.instagram.com/p/CYTe9fer_1K/।
6ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए जोकोविच की असफल बोली, याहू न्यूज,पूर्वनोट 1।
7जोकोविच बनाम आप्रवासन, नागरिकता, प्रवासी सेवाओं और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री[2022], फ़ेडरल कोर्ट ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया, https://www.judgments.fedcourt.gov.au/judgments/Judgments/fca/full/2022/2022fcafc0003।
8स्कॉट मॉरिसन, ट्विटर (5 जनवरी, 2022, शाम 4:56 बजे), https://twitter.com/scottmorrisonmp/status/1478848008363991049?lang=en।
9पहचान।
10जोकोविच बनाम आप्रवासन, नागरिकता, प्रवासी सेवाएं और बहुसांस्कृतिक मामलों के मंत्री, सुप्रानोट 7.
1 1पहचान।
12पहचान.
13पहचान।
14 पहचान।
15पहचान.
16पहचान.
17पहचान।
18पहचान।
19पहचान।
20पहचान।
21पहचान।
22पहचान।
23रॉयटर्स,वीजा रद्द होने से जोकोविच 'बेहद निराश'(जनवरी 16, 2022। 3:12 पूर्वाह्न),https://www.reuters.com/lifestyle/sports/djokovic-extremely-disappointed-with-cancellation-visa-2022-01-16/
24जूलियन प्रेटॉट और श्रीवत्स श्रीधर,जोकोविच के लिए कोई टीका नहीं, कोई फ्रेंच ओपन नहीं, नियम कड़े(जनवरी 17, 2022, 11:38 पूर्वाह्न), https://www.reuters.com/lifestyle/sports/no-vaccine-no-french-open-djokovic-says-french-sports-ministry-2022-01 -17/.
25एंड्रयू जो पॉटर,एनबीए में 97% टीकाकरण दर है, कथित तौर पर खिलाड़ियों से बूस्टर लेने का आग्रह, स्कोर,https://www.thescore.com/nba/news/2240119.

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

बैड एयर इन ला: टायरोड टेलर का पंक्चर लंग एंड द लॉ

मध्य सितंबर के खेल के दौरान, क्वार्टरबैक शुरू करने वाले लॉस एंजिल्स चार्जर्स टायरोड टेलर को दो टूटी हुई पसलियों का सामना करना पड़ा। 1 चोट के बावजूद,…
अधिक पढ़ें

कॉलेजिएट-एथलीट, भुगतान के कगार पर?

एनसीएए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के लिए केंद्र-मंच इस बात पर जारी बहस है कि क्या छात्रों को स्वीकार करने की अनुमति दी जाए ...
अधिक पढ़ें

NFL-DirecTV संडे टिकट: (हो सकता है) टू बिग टू फेल

नवंबर 2020 में, सुप्रीम कोर्ट ने अविश्वास के मुकदमे को बहाल करने के नौवें सर्किट के फैसले की समीक्षा से इनकार कर दिया ...
अधिक पढ़ें

अपराध और सजा: जब खिलाड़ियों पर अपराध करने का संदेह होता है तो स्पोर्ट्स लीग के पास क्या विकल्प होते हैं?

पेशेवर एथलीटों के आपराधिक कानून का उल्लंघन दोनों की ओर से सामना की जाने वाली सजा की दोहरी प्रणाली के कारण जटिल है ...
कुल
0
शेयर करना