आज

कोविड -19 युग की घटनाओं के अनुबंधों में अप्रत्याशित घटना का बल

"क्रिसमस रद्द"द्वाराबेंडीलानके तहत लाइसेंस प्राप्त हैसीसी बाय-एनसी-एसए 2.0

कई लाइव इवेंट को स्थगित या रद्द कर दिया गया है और कोई मेक-अप तिथियां दिखाई नहीं दे रही हैं, इस महामारी वर्ष में इवेंट निर्माताओं को लाखों, कभी-कभी अरबों, विज्ञापन और प्रायोजन डॉलर का भी नुकसान हुआ है। उन विशाल ब्रांडों पर विचार करें जिन्हें हम अक्सर कॉन्सर्ट एरेनास, स्पोर्ट्स स्टेडियम और अवार्ड शो प्रोग्रामिंग में मार्केटिंग डॉलर के पहाड़ों को खर्च करते हुए देखते हैं: किस हद तक फोर्स मेज्योर उन प्रतिबद्धताओं को माफ करता है? लाइव इवेंट और उनके विक्रेता, प्रायोजक और विज्ञापनदाता वर्तमान माहौल के अनुकूल कैसे होंगे?

अप्रत्याशित घटना या "एक्ट ऑफ गॉड" क्लॉज एक अनुबंध में पार्टियों के दायित्वों को बदल देता है जब एक असाधारण घटना या परिस्थिति एक या सभी पक्षों को अपने दायित्वों को पूरा करने से रोकती है और गैर-प्रदर्शन के लिए एक बहाना प्रदान करती है।1एक लाइव इवेंट के मंचन के संदर्भ में, एक अप्रत्याशित घटना में आग शामिल हो सकती है जो किसी स्थल को घटना के लिए स्थान उपलब्ध कराने से रोकती है।2समय के साथ, प्रदर्शन की असंभवता की अवधारणा "अव्यावहारिकता" को शामिल करने के लिए व्यापक हो गई है, जिससे पार्टियों को अनुबंध को रद्द करने की इजाजत मिलती है, भले ही प्रदर्शन सचमुच असंभव न हो, अगर अप्रत्याशित घटनाएं इसे अनुचित रूप से महंगा या पूरा करना मुश्किल बनाती हैं।3

अप्रत्याशित घटना के लिए राहत का दावा करने की पार्टी की क्षमता अनुबंध की शर्तों और विशेष रूप से अप्रत्याशित घटना प्रावधान पर निर्भर करती है। इसलिए, जब कोरोनावायरस महामारी ने लाइव इवेंट बंद कर दिए, तो कानूनी समुदाय ने विक्रेता और प्रायोजन अनुबंधों में बल की बड़ी घटनाओं की बारीकी से जांच करना शुरू कर दिया। ऐसे कई खंड न तो स्पष्ट रूप से महामारी का उल्लेख करते हैं, न ही किसी अप्रत्याशित घटना के बाद उपचार या अनुबंध सुधार को संबोधित करते हैं।

महामारी से संबंधित घटना रद्दीकरण अब कानूनी निर्णय लेने लगे हैं। NetOne, Inc., v Panache Destination Management, Inc. में, हवाई में चार दिवसीय कॉर्पोरेट इवेंट के मेज़बान को Covid-19 के कारण रद्द करने के लिए मजबूर किया गया और फिर परिवहन, पर्यटन, मनोरंजन और इसी तरह की इवेंट सेवाओं के एक विक्रेता पर मुकदमा दायर किया गया। दो अनुबंधों के तहत पहले से किए गए भुगतान की वापसी के लिए।4जबकि अदालत ने सहमति व्यक्त की कि महामारी ने अनुबंधों के बल की बड़ी धाराओं को ट्रिगर किया, इसने विक्रेता के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा, “कहीं भी बल के प्रावधानों में यह नहीं कहा गया है कि, यदि अनुबंध एक योग्यता घटना के कारण समाप्त हो जाते हैं, तो गैर -समापन करने वाली पार्टी को किए गए सभी जमा वापस करने होंगे ... [टी] वह प्रावधान उस संबंध में केवल चुप हैं।5अदालत ने कहा कि महामारी रद्द होने से पहले विक्रेता ने अनुबंधों के प्रदर्शन पर काफी समय और पैसा खर्च कर दिया था।6इस फैसले से पता चलता है कि इस अभूतपूर्व समय को कवर करने के लिए अप्रत्याशित घटनाओं के लिए अधिक विशिष्टता की आवश्यकता होती है, जो 2020 से मानक प्रायोजन और घटना अनुबंधों के लिए महत्वपूर्ण अनिश्चितता पैदा करती है।

इस प्रकार, जैसा कि एनबीए जैसे खेल लीग अपने नए सत्र शुरू करते हैं, स्थल विज्ञापन और प्रायोजन अनुबंधों का मूल्य, और वितरित की जाने वाली संपत्ति, सभी पुन: बातचीत के लिए तैयार हैं।7इसके अलावा, महामारी को लीगों को उन प्रतिबंधों को ढीला करने की आवश्यकता हो सकती है जहां वे प्रायोजन डॉलर पाते हैं।8उदाहरण के लिए, एनबीए, अखाड़े में खोए हुए विज्ञापन राजस्व को बढ़ावा देने के प्रयास में जुआ, हार्ड अल्कोहल और खेल सट्टेबाजी से संबंधित प्रायोजन पर प्रतिबंध पर पुनर्विचार कर रहा है।9इसके अतिरिक्त, खिलाड़ियों के पास अब अभ्यास जर्सी पर ब्रांडेड लोगो हैं, जो प्रायोजकों के लिए एक सीमित, लेकिन फिर भी अतिरिक्त मार्ग प्रदान करते हैं।10

विज्ञापन और प्रायोजन अनुबंधों में नई राजस्व धाराएं बनाने के अलावा, वार्ताकारों को जोखिम को कम करने और लाभ की रक्षा के लिए बॉयलरप्लेट्स पर फिर से जाना चाहिए। सबसे पहले, ड्राफ्टर्स को यह निर्दिष्ट करना चाहिए कि एक महामारी एक अप्रत्याशित घटना है, हालांकि वर्तमान कोविड -19 महामारी अब एक अप्रत्याशित परिस्थिति नहीं है जो क्लॉज को ट्रिगर करेगी।1 1 दूसरा, ड्राफ्टर्स को क्लॉज ट्रिगर होने की स्थिति में सभी आकस्मिकताओं पर विचार करना चाहिए। इसमें शामिल हो सकता है कि आंशिक प्रदर्शन को कैसे संबोधित किया जाएगा या क्या एक अनियंत्रित और अप्रत्याशित परिस्थिति के कारण स्थगन अनुबंध की शर्तों को प्रभावित करेगा।12 चूंकि कई महामारी बंद सरकारी आदेशों का हिस्सा थे और उनका प्रभाव इतने व्यापक रूप से महसूस किया जाता है, यह सरकार के हित में हो सकता है कि एक लागू करने योग्य नीति या विनियमन हो जो इक्विटी और निष्पक्षता को बढ़ावा देने और अनुबंधों से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए सभी व्यवसायों में व्यापक रूप से लागू हो। अस्पष्ट प्रवर्तन प्रावधानों के साथ बल की बड़ी घटनाओं में निरंतरता के साथ। इस प्रकार का कानून इन मुद्दों के साथ कई संभावित मामलों को हल करके अदालत के बोझ को कम कर सकता है। इसके अलावा, वे चर जो अनुबंध के गैर-प्रदर्शन के बहाने या निलंबन के निर्धारण में कारक हैं, अक्सर मान्यताओं, दूरदर्शिता, कार्य-कारण और असंभवता के अस्पष्ट मुद्दों पर निर्भर करते हैं। इस महामारी के प्रभाव के कारण अनुबंध प्रदर्शन बहाने या निलंबन की स्पष्ट रूप से परिभाषित शर्तें अस्पष्टता के मुद्दों को ठीक कर सकती हैं और इन उदाहरणों में न्याय की सुविधा प्रदान कर सकती हैं। हालांकि, इसे सावधानी से करने की आवश्यकता होगी क्योंकि मुक्त बाजार में हस्तक्षेप न करें।

ऐसी दुनिया में जहां लाइव इवेंट का मंचन पहले से कहीं अधिक जटिल है, जब अप्रत्याशित घटनाएं होती हैं और अनुबंध की पूर्ति में बाधा आती है तो उचित सहारा महत्वपूर्ण होता है। यह भविष्यवाणी करना वाजिब है कि महामारी प्रभावित करेगी कि कैसे अनुबंधों पर बातचीत की जाती है और आने वाले वर्षों के लिए मसौदा तैयार किया जाता है क्योंकि भविष्य में बल की बड़ी संख्या की जांच की जाती है, बातचीत की जाती है और सोचा जाता है।

द्वारा लिखित:एंजेला अनास्तासी और जोसेफ काहिरा
द्वारा संपादित:मेलिसा रोनन और टेलर सैंडेला


1बियर्डस्ली बनाम इन्फ्लेक्शन एनर्जी, एलएलसी।, 31 एनई3डी 80, 81-82 (एनवाई 2015)।
2पहचान।
3अनुबंधों पर कोर्बिन: अप्रत्याशित घटना और COVID-19 के परिणामस्वरूप प्रदर्शन की असंभवता§ 2.06 (व्यावसायिक अव्यवहारिकता)
4NetOne, Inc. v. Panache Destination Mgmt., Inc., नंबर 20-cv-00150-DKW-WRP (D. Haw. 28 अक्टूबर, 2020)।
5पहचान।
6पहचान।
7पहचान।
8कर्मचारी,टीम राजस्व बढ़ाने के लिए एनबीए प्रायोजन प्रतिबंधों को ढीला करने के लिए तैयार है.खेल व्यवसाय, 10/9/2020।
9पहचान।
10पहचान।
1 1 NetOne, Inc. v. Panache Destination Mgmt., Inc.,डी. हॉ।, (5 जून, 2020)।
12अनुबंधों पर कोर्बिन: अप्रत्याशित घटना और COVID-19 के परिणामस्वरूप प्रदर्शन की असंभवता5.01 (उद्देश्य की निराशा गैर-निष्पादन को सही ठहराती है)।

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

सोशल मीडिया दिग्गज: पहला संशोधन निहितार्थ और विधायी उन्मुक्ति

समाज पर सोशल मीडिया का प्रभाव बढ़ रहा है। जबकि बढ़े हुए उपयोग और पहुंच ने एक नए के लिए अनुमति दी है ...
अधिक पढ़ें

"विषाक्त" पारिवारिक कलह: ब्रिटनी स्पीयर्स के कानूनी संघर्ष के अंदर

अपने पिता जेमी स्पीयर्स के अधीन 13 साल के लंबे संरक्षण के बाद, ब्रिटनी स्पीयर्स मुक्त होने वाली हैं।…
अधिक पढ़ें

जब "सच्चा" अपराध पॉडकास्ट वास्तविक लोगों के बारे में झूठी जानकारी प्रसारित करता है

अधिकांश सच्चे अपराध पॉडकास्ट में वर्णित विवरण एक काम होने के लिए बहुत अधिक खूनी लग सकता है ...
कुल
0
शेयर करना