skyexchangecom

यू बिलॉन्ग टू मी: टेलर स्विफ्ट की जर्नी टू हर मास्टर रिकॉर्डिंग

Pexels . से Elviss Railijs Bitāns द्वारा फोटो


टेलर स्विफ्ट आधुनिक इतिहास में सबसे अधिक बिकने वाले रिकॉर्डिंग कलाकारों में से एक है।1[1]कीथ कौलफील्ड,टेलर स्विफ्ट के पास ऐतिहासिक पांचवीं बार अमेरिका में वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम है, बिलबोर्ड (8 जनवरी, 2021), https://www.billboard.com/articles/business/chart-beat/9509005/taylor-swift-top-selling-album-year-fifth-time-folklore/।वह अपने गीतों के लिए जानी जाती हैं और उनकी प्रशंसा की जाती है जो अक्सर उनके श्रोताओं के लिए संबंधित कथाओं को चित्रित करते हैं।2[2]एलीसन स्टीवर्ट,टेलर स्विफ्ट की पुरानी यादों पर 'फियरलेस' ढेर के साथ-साथ कुछ बदला लेने का नया कदम, वाशिंगटन पोस्ट (12 अप्रैल, 2021, 3:00 पूर्वाह्न पीटी), https://www.washingtonpost.com/entertainment/music/taylor-swift-fearless-review-taylor-version/2021/04/11/c1bdef72 -996a-11eb-a6d0-13d207aadb78_story.html। तो वह वास्तव में अपने पिछले सफल एल्बमों को फिर से रिकॉर्ड और पुनः जारी क्यों कर रही है? उत्तर सीधा है। स्विफ्ट अपने सभी एल्बमों में मास्टर रिकॉर्डिंग चाहती है।3[3]अनास्तासिया त्सोल्कास,देखो उन्होंने उसे क्या किया: टेलर स्विफ्ट अपनी सूची को फिर से रिकॉर्ड करने के लिए, एनपीआर (अगस्त 22, 2019, 11:14 AM ET), https://www.npr.org/2019/08/22/753393630/look-what-the-made-her-do-taylor-swift- टू-री-रिकॉर्ड-उसकी-सूची।

कॉपीराइट अधिनियम मास्टर अधिकारों और प्रकाशन अधिकारों के माध्यम से संगीत की रक्षा करता है।4[4]17 यूएससी 101, वगैरह।मास्टर अधिकार विशिष्ट मास्टर रिकॉर्डिंग ("मास्टर्स") या फोनोरेकॉर्ड्स में कॉपीराइट का उल्लेख करते हैं, और संगीत रचना में कॉपीराइट से अलग होते हैं।5[5]बीटीई बनाम बोनेकेज़ , 43 एफ। सप्प। 2डी 619, 627 (ईडी ला. 1999)।परास्नातक मूल, पूर्ण रिकॉर्डिंग हैं जिनसे अन्य सभी प्रतियां बनाई जाती हैं।6[6]17 यूएससी 109, 114 स्वामी का स्वामी होना, उस विशेष रिकॉर्डिंग की सभी अनुवर्ती प्रतियों का स्वामी होना है। अधिकांश मामलों में, मास्टर्स का स्वामित्व उस रिकॉर्ड कंपनी के पास होता है जो रिकॉर्डिंग का निर्माण करती है।

प्रकाशन अधिकार रचना के कॉपीराइट को संदर्भित करते हैं। इस कॉपीराइट का स्वामी होना, किसी विशेष गीत के वास्तविक शब्दों और नोट्स का स्वामी होना है।7[7]पहचान।प्रकाशन अधिकार आमतौर पर गीतकार के पास रहते हैं।8[8]पहचान। यह वर्षों से एक उद्योग मानक रहा है। स्विफ्ट की पहली रिकॉर्ड कंपनी, बिग मशीन रिकॉर्ड्स, उसके पहले छह एल्बम: टेलर स्विफ्ट, फियरलेस, स्पीक नाउ, रेड, 1989 और रेपुटेशन के लिए मास्टर्स की मालिक है।9[9]स्टीवर्ट,पूर्वनोट 1।

2005 में, 15 वर्षीय स्विफ्ट शिशु बिग मशीन रिकॉर्ड्स पर हस्ताक्षर करने वाली पहली व्यक्ति थीं।10[10]स्कॉट बोरचेट्टा,उनका संगीत कभी नहीं रुकता, न्यूयॉर्क टाइम्स (मार्च 12, 2011), https://archive.nytimes.com/www.nytimes.com/2011/03/13/jobs/13bosses.html। रिलीज़ होने पर उनके एल्बम बेहद सफल रहे। कुख्याति ने स्विफ्ट को प्रभावी रूप से एक घरेलू नाम बनाने के लिए स्टारडम के लिए लॉन्च किया। 2018 में, अपने पहले रिकॉर्ड सौदे की समाप्ति के साथ, स्विफ्ट ने बिग मशीन रिकॉर्ड्स के साथ एक नए अनुबंध पर बातचीत करने की कोशिश की, हालांकि वे एक समझौते पर आने में असफल रहे।1 1[1 1]स्टीवन जे. होरोविट्ज़,टेलर स्विफ्ट बनाम स्कूटर ब्रौन और स्कॉट बोरचेट्टा, समझाया गया, गिद्ध (15 नवंबर, 2019), https://www.vulture.com/2019/11/taylor-swift-scooter-braun-and-borchetta-feud-explained.html।बातचीत के दौरान क्या हुआ और इसके बाद इथाका होल्डिंग्स को बिग मशीन रिकॉर्ड्स की बिक्री के बारे में परस्पर विरोधी रिपोर्टें हैं।

बिग मशीन रिकॉर्ड्स वार्ता में विवाद का मुद्दा स्विफ्ट के पहले छह एल्बमों के स्वामी के स्वामित्व होने की अफवाह है। स्विफ्ट ने कहा है कि उसे कभी भी अपने स्वामी को खरीदने का अवसर नहीं दिया गया था और वह केवल "एक बार में एक एल्बम वापस कमा सकती थी, हर नए [उसने] के लिए एक।"12[12]टेलर स्विफ्ट, TUMBLR (30 जून, 2019), https://taylorswift.tumblr.com/post/185958366550/for-years-i-asked-pleaded-for-a-chance-to-own-my। बिग मशीन रिकॉर्ड्स एक अलग धुन गाती है। बिग मशीन रिकॉर्ड्स के तत्कालीन मालिक और स्विफ्ट पर हस्ताक्षर करने वाले व्यक्ति स्कॉट बोरचेटा ने कहा है, "टेलर के पास दुनिया में हर मौका था कि वह न केवल अपनी मास्टर रिकॉर्डिंग, बल्कि हर वीडियो, फोटोग्राफ, अपने करियर से जुड़ी हर चीज का मालिक हो। उसने जाने का फैसला किया। ”13[13]स्कॉट बोरचेट्टा,तो यह कुछ सच्चाई के लिए समय है …, बिग मशीन लेबल ग्रुप (30 जून, 2019), https://www.bigmachinelabelgroup.com/news/so-its-time-some-truth।अंततः, स्विफ्ट ने 2018 के अंत में रिपब्लिक रिकॉर्ड्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।14[14]पहचान।यह अनुबंध उसे रिपब्लिक के साथ बनाए गए भविष्य के सभी एल्बमों के लिए मास्टर्स का नियंत्रण बनाए रखने की अनुमति देगा।15[15]सियोलकास,पूर्वनोट 3।

बाद में 2019 में, यह घोषणा की गई कि बिग मशीन रिकॉर्ड्स को स्कूटर ब्रौन और इथाका होल्डिंग्स द्वारा अनुमानित $ 300 मिलियन में अधिग्रहित किया गया था।16[16]होरोविट्ज़,पूर्वनोट 10.स्विफ्ट और ब्रौन के बीच वर्षों से एक विवादास्पद रिश्ता रहा है और वह अपनी नाराजगी में मुखर थी कि उसने मास्टर्स की पूरी सूची हासिल कर ली थी।17[17]तेज,पूर्वनोट 11.अधिग्रहण के खिलाफ बोलने के अलावा, स्विफ्ट ने टेलीविजन, फिल्म और विज्ञापनों में अपने गीतों का उपयोग करने की अनुमति को रोकना शुरू कर दिया।18[18]अबीगैल फ्रीमैन,टेलर स्विफ्ट फिर से 'फ्री' है, लेकिन उसकी 'निडर' रणनीति के लायक कितना है?, फोर्ब्स (9 अप्रैल, 2021, दोपहर 12:05 बजे ईटी), https://www.forbes.com/sites/abigailfreeman/2021/04/09/taylor-swift-is-free-again-but-just-how- बहुत-उसकी-निडर-रणनीति-मूल्य/?sh=6c6b3eac7f05।यूएस कॉपीराइट कानून के तहत, यह पूरी तरह से कानूनी था क्योंकि स्विफ्ट ने अपने सभी गानों के प्रकाशन अधिकार बरकरार रखे थे और वह संगीत की बिक्री, स्ट्रीमिंग या रेडियो प्ले को रोक नहीं रही थी।19[19]17 यूएससी 109, 114।प्रकाशन अधिकारों में यांत्रिक और तुल्यकालन (सिंक) अधिकार शामिल हैं।20[20]पहचान।106 पर।टेलीविज़न, फ़िल्म या विज्ञापनों में उपयोग के लिए किसी गीत को पूरी तरह और कानूनी रूप से लाइसेंस देने के लिए, गीत का उपयोग करने के इच्छुक व्यक्ति को सिंक/मैकेनिकल लाइसेंस और मास्टर लाइसेंस दोनों प्राप्त करना होगा।21[21]पहचान।109, 114 पर।इसलिए स्विफ्ट के समझौते के बिना इथाका होल्डिंग्स अकेले स्विफ्ट के गीतों के उपयोग को अधिकृत नहीं कर सकती थी।

केली क्लार्कसन के बादट्वीट किएस्विफ्ट को केवल उन एल्बमों को फिर से रिकॉर्ड करना चाहिए जहां उसके पास स्वामी नहीं थे, स्विफ्ट ने घोषणा की कि वह ठीक ऐसा ही करेगी।22[22]जो कोस्केरेली, टेलर स्विफ्ट का कहना है कि वह अपने पुराने संगीत को फिर से रिकॉर्ड करेंगी। ऐसे।, न्यूयॉर्क टाइम्स (अगस्त 22, 2021), https://www.nytimes.com/2019/08/22/arts/music/taylor-swift-rerecord-albums.html। बिग मशीन रिकॉर्ड्स में अपने समय से अपने सभी एल्बमों को फिर से रिकॉर्ड करके, स्विफ्ट के पास अपने संगीत की नई प्रस्तुतियों में मास्टर अधिकार होंगे। यह स्विफ्ट को बिग मशीन रिकॉर्ड्स से गुजरे बिना अपने "पुराने" संगीत का उपयोग करने और दूसरों को लाइसेंस देने की अनुमति देगा।23[23]फ्रीमैन,पूर्वनोट 17.

स्विफ्ट अपने एल्बम को फिर से रिकॉर्ड करने वाली पहली कलाकार नहीं हैं; यहां तक ​​कि प्रिंस ने भी दो दशक पहले ऐसा ही करने की धमकी दी थी। जैसा कि कलाकार लगातार प्रमुख लेबल के खिलाफ अधिक लाभ उठाने और सौदेबाजी की शक्ति हासिल करने के तरीकों की खोज करते हैं, स्वामी के मालिक भविष्य के सौदों के लिए बातचीत का एक विवादास्पद बिंदु बन सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह एक कलाकार की अपने स्वामी की तलाश में एक अधिक सामान्य मार्ग बन जाएगा।

द्वारा लिखित:ब्रिटनी यी
ब्रिटनी ब्रुकलिन लॉ स्कूल में 2021 जद उम्मीदवार हैं


1कीथ कौलफील्ड,टेलर स्विफ्ट के पास ऐतिहासिक पांचवीं बार अमेरिका में वर्ष का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम है, बिलबोर्ड (8 जनवरी, 2021), https://www.billboard.com/articles/business/chart-beat/9509005/taylor-swift-top-selling-album-year-fifth-time-folklore/।
2एलीसन स्टीवर्ट,टेलर स्विफ्ट की पुरानी यादों पर 'फियरलेस' ढेर के साथ-साथ कुछ बदला लेने का नया कदम, द वाशिंगटन पोस्ट (12 अप्रैल, 2021, 3:00 पूर्वाह्न पीटी), https://www.washingtonpost.com/entertainment/music/taylor-swift-fearless-review-taylors-version/2021/04/11/c1bdef72 -996a-11eb-a6d0-13d207aadb78_story.html।
3अनास्तासिया त्सोल्कास,देखो उन्होंने उसे क्या किया: टेलर स्विफ्ट अपनी सूची को फिर से रिकॉर्ड करने के लिए, एनपीआर (अगस्त 22, 2019, 11:14 AM ET), https://www.npr.org/2019/08/22/753393630/look-what-the-made-her-do-taylor-swift- टू-री-रिकॉर्ड-उसकी-सूची।
417 यूएससी 101,वगैरह.
5बीटीई बनाम बोनेकेज़ , 43 एफ। सप्प। 2डी 619, 627 (ईडी ला. 1999)।
617 यूएससी 109, 114।
7पहचान।
8पहचान।
9स्टीवर्ट,पूर्वनोट 1।
10स्कॉट बोरचेट्टा,उनका संगीत कभी नहीं रुकता, द न्यूयॉर्क टाइम्स (मार्च 12, 2011), https://archive.nytimes.com/www.nytimes.com/2011/03/13/jobs/13bosses.html।
1 1स्टीवन जे. होरोविट्ज़,टेलर स्विफ्ट बनाम स्कूटर ब्रौन और स्कॉट बोरचेट्टा, समझाया गया, गिद्ध (15 नवंबर, 2019), https://www.vulture.com/2019/11/taylor-swift-scooter-braun-and-borchetta-feud-explained.html।
12टेलर स्विफ्ट, टम्बलर (30 जून, 2019), https://taylorswift.tumblr.com/post/185958366550/for-years-i-asked-pleaded-for-a-chance-to-own-my।
13स्कॉट बोरचेट्टा,तो यह कुछ सच्चाई के लिए समय है …, बिग मशीन लेबल ग्रुप (30 जून, 2019), https://www.bigmachinelabelgroup.com/news/so-its-time-some-truth।
14पहचान।
15सियोलकास,पूर्वनोट 3।
16होरोविट्ज़,पूर्वनोट 10.
17तेज,पूर्वनोट 11.
18अबीगैल फ्रीमैन,टेलर स्विफ्ट फिर से 'फ्री' है, लेकिन उसकी 'निडर' रणनीति के लायक कितना है?, फोर्ब्स (9 अप्रैल, 2021, दोपहर 12:05 बजे ET), https://www.forbes.com/sites/abigailfreeman/2021/04/09/taylor-swift-is-free-again-but-just-how- बहुत-उसकी-निडर-रणनीति-मूल्य/?sh=6c6b3eac7f05।
1917 यूएससी 109, 114।
20पहचान।106 . पर
21पहचान।109, 114 पर।
22 जो कोस्केरेली, टेलर स्विफ्ट का कहना है कि वह अपने पुराने संगीत को फिर से रिकॉर्ड करेंगी। हियर हाउ।, द न्यूयॉर्क टाइम्स (अगस्त 22, 2021), https://www.nytimes.com/2019/08/22/arts/music/taylor-swift-rerecord-albums.html।
23फ्रीमैन,पूर्वनोट 17.

संबंधित पोस्ट
अधिक पढ़ें

नई DMCA कार्रवाई पर चिकोटी निर्माता अंधेरे में छोड़े गए

सामग्री निर्माता गेमर्स के साथ लोकप्रिय लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच से निराश हो रहे हैं, क्योंकि कंपनी ने…
अधिक पढ़ें

चार्ट में सबसे ऊपर: एनएफटी और संगीत उद्योग की संभावित हार्मोनिक प्रगति

COVID-19 महामारी ने सभी उद्योगों के व्यवसायों को राजस्व उत्पन्न करने के लिए नवीन तरीकों को अपनाने के लिए मजबूर किया है और…
अधिक पढ़ें

"प्रमाणित प्रेमी लड़के" को यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय से कोई प्यार नहीं मिला

3 सितंबर को, ड्रेक ने अंततः अपना बहुप्रतीक्षित छठा स्टूडियो एल्बम, "प्रमाणित प्रेमी लड़का" छोड़ दिया।1[1]ड्रेक - प्रमाणित प्रेमी...
अधिक पढ़ें

संगीत का क्रेडिट चौराहा: इसे सुरक्षित रूप से चलाएं या लाखों का जोखिम उठाएं

महामारी के बीच में, ओलिविया रोड्रिगो की "ड्राइवर्स लाइसेंस" की रिलीज़ ने सभी उम्र के लोगों को एकजुट किया ...
कुल
0
शेयर करना